सोशल मीडिया पर उत्तराखंड पुलिस अब 24 घंटे करेगी साइबर पट्रोलिंग, तैनात की गयी विशेष टीमें

सोशल मीडिया पर लगातार नजर रखने के लिए उत्तराखंड पुलिस अब 24 घंटे साइबर पट्रोलिंग करेगी। इसके लिए राज्य भर में कई विशेष टीमें तैनात की गई हैं, जो कि इंटरनेट के जरिए वर्चुअल वर्ल्ड में लगातार पट्रोलिंग करती रहेंगी।

पिछले कुछ दिनों से अचानक सोशल साइट्स सहित वर्चुअल वर्ल्ड में लोगों की सक्रियता काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसकी मुख्य वजह वर्चुअल चुनाव प्रचार है।

प्रचार के ही दुष्प्रचार और सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाली गतिविधियां भी वर्चुअल वर्ल्ड में तेज हो गई हैं। इसके अलावा प्रचार के नाम पर तमाम तरह की विवादित पोस्टों को सोशल मीडिया पर शेयर करने और फॉरवर्ड करने का सिलसिला भी अचानक बढ़ गया है। ऐसे में तमाम चीजों पर नजर रखने के लिए पुलिस भी पूरी तरह से इस वर्चुअल वर्ल्ड में सक्रिय हो गई है।

डीजीपी अशोक कुमार के निर्देश पर एसटीएफ, साइबर सेल, इंटेलिजेंस सहित जिला स्तर पर अलग-अलग टीमें इंटरनेट के जरिए वर्चुअल वर्ल्ड में साइबर पट्रोलिंग के लिए बनाई गई हैं। ये सब तरह के साइबर माध्यमों पर नजर रखेंगी। विवादित प्रचार या पोस्ट हटवाने का काम भी यह विशेष साइबर टीमें करेगी। इसके लिए पुलिस के साइबर विशेषज्ञों के अलावा निजी साइबर विशेषज्ञों की भी मदद ली जाएगी।

पिछले कुछ दिनों में अचानक से वर्चुअल वर्ल्ड खासकर सोशल मीडिया आदि के इस्तेमाल का चलन बहुत तेज हो गया है। खासकर राजनीतिक दल व उनसे जुड़े लोग चुनाव प्रचार के लिए इन माध्यमों का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग इनके जरिए दुष्प्रचार, विवादित पोस्ट डालना व सांप्रदायिक माहौल खराब करने जैसी कोशिशें भी कर सकते हैं। इन लोगों पर नजर रखने के लिए पुलिस की कई टीमें लगातार साइबर पट्रोलिंग करेंगी। इसके बाद ऐसे लोगों की धरपकड़ और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।