उत्तराखंड चुनाव 2022: महिलाएं मतदान में पुरुषों के मुकाबले अधिक, रिपोर्ट में यह हुआ खुलासा

उत्तराखंड के नौ पहाड़ी जिलों में महिलाएं मतदान में पुरुषों के मुकाबले अधिक उत्साह दिखाती हैं। एसडीसी फाउंडेशन ने पर्वतीय जिलों के चुनावी आंकड़ों को लेकर रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि उत्तराखंड में महिलाओं को राज्य की आर्थिकी की रीढ़ कहा जाता है, यही महिलाएं लोकतंत्र की रीढ़ का काम भी कर रही हैं।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के चुनाव आयोग के तमाम प्रयासों के बावजूद जहां राज्य में पुरुषों का मतदान प्रतिशत कम हैं, वहीं महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा मतदान कर रही हैं। एसडीसी फाउंडेशन के अनूप नौटियाल के अनुसार उनकी संस्था पिछली बार के चुनाव नतीजों का अलग-अलग एंगल से विश्लेषण कर रही है।

नौटियाल के अनुसार 2017 के विधानसभा चुनाव में उत्तराखंड के नौ पर्वतीय जिलों की 34 सीटों पर पुरुषों का मतदान प्रतिशत सिर्फ 51.15 रहा जबकि महिलाओं का मतदान प्रतिशत 65.12 था। राज्य के पर्वतीय जिलों की 34 में से 33 सीटों पर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा महिलाओं ने मतदान किया। पर्वतीय जिलों में उत्तरकाशी की एक मात्र पुरोला विधानसभा सीट पर महिलाओं के मुकाबले 583 ज्यादा पुरुषों ने मतदान किया।

अनूप नौटियाल के अनुसार पर्वतीय जिलों की 33 सीटों के अलावा मैदानी जिलों की चार सीट, डोईवाला, ऋषिकेश, कालाढूंगी और खटीमा में भी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया। पर्वतीय जिलों की 34 सीटों पर औसतन हर विधानसभा सीट पर 28202 महिलाओं और 23086 पुरुषों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और प्रत्येक सीट पर पुरुषों के मुकाबले औसतन 5116 ज्यादा महिलाओं ने वोट डाले।