कद्दू के बीज का उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

आप सभी जानते हैं अनार सेहत के लिए कितना उपयोगी होता हैं जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। अनार के दानों को सूखाकर बीज बनाए जाते हैं जिन्हें अनारदाना भी कहा जाता हैं।

 

कद्दू की सब्जी बनाते समय इसके बीज फैंक दिए जाते हैं लेकिन ये शरीर के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें पाया जाने वाला विटामिन-के शरीर को डायबिटीज से दूर रखता है।

सूरजमुखी के फूलों के बीज भी बहुत फायदेमंद होते है। इसके बीजों से सेहत को काफी लाभ होता है। इन बीजों में मैग्नीशियम, कॉपर तथा विटामिन-ई होता है जो दिल के रोगी के लिए काफी लाभकारी है। इसके अलावा ये मोटापा कम करने में भी मदद करते हैं।

इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं। चलिए आपको कुछ ऐसे ही सब्जियों और फलों के बीजों के बारे में बताते हैं जिनका कई मिठाईयों में भी यूज करते है और यह बीज आसानी से बाजार से मिल जाते हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही बीजों के बारे में, जिनमें पाएं जाते हैं पोषक तत्व.

अक्सर हम सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं,लेकिन इसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन यह गलत हैं। क्योंकि यह बीज आपकी सेहत के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं।