उत्‍तर कोरिया में अब हो रहा ऐसा…किम जोंन को बताया जा रहा…

2 मई को झलक दिखाने से लेकर आज तक वो फिर से गायब हैं। इस बार माना जा रहा है कि वह वॉन्सान वापस चला गया है। सैटलाइट फोटोज में उसकी नावों को देखकर यह अटकलें लगाई जा रही हैं।

 

इससे पहले जब वह नजर आया था तब भी लोगों ने यह शक जताया था कि लोगों के सामने आया शख्स दरअसल किम नहीं, बल्कि उसका हमशक्ल था।

ख़बर ये भी है कि उत्तर कोरिया की आर्मी का कमांडर ऑफ द सुप्रीम गार्ड भी बदल दिया गया है। और स्पाई चीफ और सिक्यॉरिटी हेड को भी हटा दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक मिलिटरी इंटेलिजेंस एजेंसी के हेड जांग किल सॉन्ग को पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह रिम क्वान्ग 2 को पद सौंपा गया है। हालांकि, यह सभी फेरबदल क्यों किए गए इसकी कोई जानकारी नहीं है।

इतना ही नहीं, किम जोंग उन के दादा किम इल सुंग और किम के पिता किम जोंग इल के पोर्ट्रेट्स को प्योंगयांग के मुख्य चौक से हटा दिया गया है।उत्‍तर कोरिया ने खुद को दुनिया से अलग रखा हुआ है और वहां हर चीज गोपनीय रखी जाती है।

इसकी वजह से इस देश, और देश के सनक सम्राट किम जोंग उन को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी रहती है। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि हार्ट सर्जरी के बाद उसकी मौत हो गई है।

11 अप्रैल के बाद वह 2 मई को दिखाई दिया था। एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के बनकर तैयार होने के अवसर पर आयोजित समारोह में किम नजर आया लेकिन उसके बाद वह फिर नहीं देखा गया।