शहद का उपयोग करने से नहीं होती है ये बीमारी, जानिए कैसे…

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा तलब चाय की ही होती है. वैसे एक सीमा से ज्यादा  खासकर मीठी चाय नुकसान पहुंचा सकती हैं, लेकिन अगर आप हर्बल चाय पिएंगे तो आपको कई फायदे मिलेंगे.

 

ये चाय रेडीमेड भी मिलती हैं. डाइट एंड वेलनेस एक्सपर्ट डाक्टर शिखा शर्मा आपको बता रही हैं ऐसी ही 5 हर्बल चाय के बारे में.

दालचीनी की चाय : पाचन सुधरेगा  फैट की चर्बी घटेगा

दालचीनी में पॉलिफीनॉल एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बीपी को नियंत्रित कर दिल की बीमारियों के खतरे को घटाता है. यह इंसुलिन की संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है  इस तरह शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखता है. प्रातः काल के वक्त में दालचीनी की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म  पाचन में सुधार होता है जिससे मोटापे को कम करने में मदद मिलती है.
विधि : दालचीनी की एक स्टिक को रातभर एक कप पानी में भिगोएं. प्रातः काल दालचीनी सहित उसी पानी को दो मिनट उबालें.

जैस्मीन चाय : इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

जैस्मीन के फूलों में उपस्थित एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में बनने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. फ्री रेडिकल्स कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं. जैस्मीन के फूलों से बनी यह चाय खासकर मोटापे को घटाने के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती है. लंच के बाद नियमित रूप से जैस्मीन की चाय पीने से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बनता है  दिल से संबंधित बीमारियों से भी बचाव होता है.
विधि : एक कप पानी में जैस्मीन के चार-पांच सूखे फूल डालकर इन्हें पांच मिनट तक उबाल लीजिए.

कैमोमाइल चाय : नींद दूर करेगी, स्किन की चमक बढ़ाएगी

कैमोमाइल के फूलों से बनी चाय पीने से स्कीन में नरमाहट  चमक आती है. जिन लोगों को नींद नहीं आने की समस्या है, उन्हें प्रतिदिन रात को सोने से पहले इस चाय का सेवन करना चाहिए. यह हमारी नर्व्स को रिलैक्स कर नींद लाने में मददगार होती है. अगर आप सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं तो इसमें भी यह चाय ‘जादू’ का कार्य करती है.
विधि : एक कप उबले हुए पानी में कैमोमाइल के चार-पांच सूखे फूल डालकर उन्हें पांच मिनट तक उबाल लीजिए.

गुडहल-शहद की चाय: कोलेस्ट्रॉल  वजन करती है कंट्रोल

चटकदार लाल रंग के ये फूल ज्यादातर गर्मी में ही खिलते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में भी कई स्थान मिल जाते हैं. गुडहल की चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करती है  इस तरह दिल की बीमारियों से बचाती है. इसमें आधा चम्मच शहद भी मिला दीजिए. इससे यह वजन को भी नियंत्रित करने में मददगार होती है.