मेथी का इस्तेमाल करने से दूर होती है बालों की परेशानी

बाल झड़ने पर क्या करना चाहिए? अगर बालों की ग्रोथ करनी है तो क्या करना चाहिए? अगर बालों को चमकदार बनाना है तो क्या करना चाहिए? आपके इन्हीं तीन सवालों का जवाब हम लेकर आए हैं। इन सभी सवालों को आप मेथी की मदद से हल कर सकते हैं। मेथी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मेथी दाने की ताकत को तो आयुर्वेद भी मान चुका है।

बालों में ऐसे लगाएं मेथी दाना सबसे पहले एक मुट्ठी मेथी के दोनों को पानी में रातभर के लिए भिगाकर रखना है। सुबह उठकर आप इन मेथी के दानों को गैस पर पानी के साथ अच्छे से उबाल लें। मेथी दानें के उबलने के बाद इन्हें ठंडा कर लें और फिर मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें। अब आप मेथी दाना के बचे हुए पानी में 3-4 गुड़हल की पत्तियां और फूल डालें। फिर इसमें पेस्ट मिक्स करें। इसके बाद पेस्ट और पानी को मिक्स कर तैयार हुए तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब 30 मिनट हो जाएं तो आप बालों को हल्के गर्म पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होंगी और आपके बाल मजबूत होने के साथ शाइनी भी बनेंगे।

बालों की ये समस्याएं दूर करती है मेथी

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मेथी दाना सेहत के साथ बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। मेथी दाना में आयरन और प्रोटीन भरपूर होता है और यही दो चीजें बालों के लिए बेहद जरूरी होती हैं। बालों में मेथी दाने का पेस्ट लगाने से हेयर फॉल, डैंड्रफ, रूखे बेजान बाल से छुटकारा पाया जा सकता है।

मेथी के छोटे-छोटे से पीले रंग के बीजों में इतनी ताकत होती है कि वह सेहत के साथ आपकी स्किन और बालों का खास ख्याल रख सकते हैं। मेथी बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से आपको निजात दिला सकती है। खास बात ये है कि जिन लोगों के बाल टूट रहे हैं या फिर बेजान हो रहे हैं तो उनमें मेथी नई जान डाल सकती है।