टमाटर का ऐसे करे इस्तेमाल, चेहरा दिखेगा खुबसूरत…

त्वचा पर काले धब्बे बहुत जिद्दी होते हैं। इन्हें हटाना बहुत मुश्किल है. त्वचा पर दाग-धब्बे होने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें हार्मोनल बदलाव और बढ़ती उम्र जैसे कई कारण शामिल हैं।काले दाग-धब्बों को कम करने के लिए लोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका असर लंबे समय तक नजर नहीं आता. इन काले धब्बों को दूर करने के लिए आप टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टमाटर काले दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।काले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। यहां जानें कि आप काले धब्बों को दूर करने के लिए टमाटर का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

टमाटर का गूदा
एक टमाटर लीजिए. इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसे अच्छे से मैश कर लीजिए. इसे उंगलियों से त्वचा पर लगाएं। टमाटर के गूदे को चेहरे पर 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. अब इस गूदे को निकालने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें.

शहद और टमाटर
– एक टमाटर को काट कर अच्छे से मैश कर लीजिए. – अब टमाटर के गूदे में एक चम्मच शहद मिलाएं. टमाटर और शहर के गूदे को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। टमाटर और शहद के मिश्रण को त्वचा पर 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को साफ कर लें.

टमाटर और नींबू का रस
एक कटोरे में टमाटर और नींबू का रस लें. टमाटर और नींबू के रस के मिश्रण से त्वचा पर कुछ देर मसाज करें। मसाज के बाद चेहरा धो लें. आप सप्ताह में दो बार टमाटर और नींबू के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

पपीता और टमाटर
एक कटोरे में पपीते के कुछ टुकड़े लें. पपीते के टुकड़ों को मैश कर लीजिये. – इसमें टमाटर का गूदा मिलाएं. पपीते और टमाटर के मिश्रण से त्वचा पर कुछ देर मसाज करें। आप सप्ताह में दो बार पपीता और टमाटर के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। यह पेस्ट आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक भी लाता है। पपीता और टमाटर का पेस्ट त्वचा के दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है।