इंस्टेंट ग्लो के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, बिना पैसे खर्च किए बढ़ेगी खूबसूरती

गर्मी की वजह से हर किसी की त्वचा काफी बेजान हो गई है। ऐसे में अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए या तो आप हजारों रुपये खर्च करके पार्लर जा सकते हैं, या फिर घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। बाजार में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट भी आपकी त्वचा को इंस्टेंट ग्लो दे सकते हैं, लेकिन इसमें तमाम तरह के केमिकल भी होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऐसे में अगर आप घर बैठे ही अपनी त्वचा को चमकाना चाहते हैं तो बिना पैसे खर्च किए घर पर रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके निखरती त्वचा पा सकते हैं। जिन चीजों का इस्तेमाल हम आपको बताने जा रहे हैं, वो हर घर में आपको आसानी से मिल जाएंगी। इतना ही नहीं इन सभी चीजों का इस्तेमाल करना काफी आसान भी है। तो चलिए देर न करते हुए आपको घर पर आसान तरह से निखरती त्वचा पाने का सही तरीका बताते हैं।

दही

अगर आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाना चाहते हैं तो उसमें दही आपकी मदद कर सकता है। दही के इस्तेमाल से आपकी त्वचा खिल उठेगी। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड न सिर्फ त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है बल्कि साथ ही में डेड स्किन को भी हटाता है। जिससे त्वचा खिल उठती है।

बेसन

शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जिसमें बेसन आपको न मिले। इंस्टेंट ग्लो के लिए बेसन का फेसपैक बनाकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बेसन में आधा चम्मच दही और नींबू का रस मिलाना है और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाना है। इस पैक को अपनी गर्दन से लेकर चेहरे तक पर सही से लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे भी आपका चेहरा खिल उठेगा।

केला

इस टिप के बारे में आपको शायद न पता हो कि केले के इस्तेमाल से भी आपनी त्वचा को दमका सकते हैं। इसके लिए बस पके केले को सही से मैश करके इसका पेस्ट बनाएं और फिर उसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा को न सिर्फ पोषण मिलेगा, बल्कि इससे त्वचा खिल भी उठेगी।

 

हल्दी

हर घर में हल्दी तो होती है। हल्दी में मौजूद तत्व त्वचा को बैक्टीरिया से दूर रखते हैं। इसे आप सीधा चेहरे पर नहीं लगा सकते। इसके इस्तेमाल के लिए एक बड़े चम्मच दूध में आधा चम्मच शहद लें। फिर इसे सही से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए सही से लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इससे भी आपका चेहरा खिल उठेगा।