त्वचा और बालों की समस्या को दूर करने के लिए करे करेला का उपयोग , जाने क्या है तरीका

करेला का इस्तेमाल क्लींजर की तरह कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच करेले के जूस में 2 चम्मच संतरे का रस मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं.

 

जब ये मिश्रण सूख जाएं तो पानी से धो लें. आप त्वचा की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करेले के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

चमकदार बालों के लिए आधा कप करेले के जूस में पांच चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें. हफ्ते में दो दिन इस उपाय करने से बालों के रूखेपन से छुटकारा मिलेगा.

अगर आप जवां दिखना चाहती हैं तो खाने में करेला जरूर खाएं. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो एजिंग की समस्याओं को रोकने में मदद करता है.

करेला में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो खून को साफ करने के साथ त्वचा को साफ करता है. इसकी वजह से पिंपल्स और मुंहासों की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

करेला में विटामिन ए, सी, ई, के की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो आपकी नेचुरल ब्यूटी को बढ़ाने में मदद करता है.

करेला का जूस त्वचा के अलावा बालों के लिए बहुत फायदेमंंद होता है. ये स्किन प्रॉबलम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

करेला (Karela) एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते हैं. भले ही करेला खाने में कड़वा होता है. लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

करेला का जूस कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. आप में से कुछ लोग जानते होंगे कि करेला सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.