चीन में दो और कोरोना वैक्सीनों को प्रयोग, लगाने पर लोगो के साथ हो रहा ऐसा…

चीन में इससे पहले कोविड-19 की फर्जी वैक्सीनों को लेकर भंडाफोड़ किया गया. इस मामले में दर्जनों लोगों की गिरफ्तार हुई, जो फर्जी वैक्सीन का उत्पादन और वितरण कर रहे थे.

 

21 वैक्सीन संबंधित मामलों में चीन में 70 संदिग्धों की गिरफ्तार हुई. यहां गौर करने वाली बात ये है कि फर्जीवाड़े की शुरुआत वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की शुरुआत होने से ही हो गई थी. शिन्हुआ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, फर्जी वैक्सीन की 58 हजार खुराक के जरिए 18 मिलियन युआन यानि 2.8 मिलियन डॉलर तक की कमाई की गई.

कैनसिनो ने कहा कि एक खुराक वाली उसकी वैक्सीन खुराक दिये जाने के 28 दिन के बाद 65.28 फीसदी प्रभावी है. उसका दो से लेकर आठ डिग्री के तापमान में तक भंडारण किया जा सकता है.

किसी चीनी कंपनी का यह पहली कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) है जिसकी एक खुराक की ही जरूरत होगी. वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलोजिक्स (Wuhan Institute of Biologics) की सहायक कंपनी सिनोफार्म (Sinopharm) ने कहा कि उसकी वैक्सीन 72.51 फीसदी कारगर है.

चीन (China) ने गुरुवार को कोविड-19 की दो और वैक्सीनों (Vaccines) को उपयोग की मंजूरी दी और उसकी वैक्सीनों की संख्या बढ़ गई है. नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन ने कैनसिनो बायोलोजिक्स (CanSino Biologics) और सरकारी कंपनी सिनोफार्म (Sinopharm) के एक-एक वैक्सीन को सशर्त मंजूरी दी.

दोनों ही वैक्सीन आपात उपयोग मंजूरी के तहत पहले ही लोगों के चुनिंदा समूहों में लगाए जा रहे हैं. चीन के पास अब अपने नागरिकों का वैक्सीनेशन (Vaccination) करने के लिए चार वैक्सीन हैं.