सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

सेंधा नमक के सेवन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे शरीर को मैग्नीशियम प्राप्त होता है। मैग्नीशियम शरीर में चैथा सबसे प्रचुर खनिज माना गया है। यह दिल और नर्वस सिस्टम के लिए बेहद आवश्यक है।

हालांकि बहुत से लोग अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नहीं लेते हैं। ऐसे में सेंधा नमक के पानी से नहाना यकीनन आपकी हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा।

वहीं अगर किसी को कब्ज की शिकायत रहती है तो उसके लिए सेंधा नमक रामबाण की तरह काम करेगा। कब्ज के उपचार में मैग्नीशियम का एक अहम रोल होता है, यह बाउल मूवमेंट को ठीक करने में सहायक है।

कुछ लोग कब्ज का उपचार करने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो सेंधा नमक के पानी का सेवन करके भी अपनी समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए व्यस्क करीबन 10 से 30 ग्राम सेंधा नमक को 237 मिली पानी में घोलकर तुरंत पीएं। आपको कुछ ही देर में असर दिखाई देगा।

जब सेंधा नमक पानी में घुल जाता है तो यह मैग्नीशियम व सल्फेट आयन रिलीज करता है। यह तत्व त्वचा द्वारा अवशोषित किए जाते हैं और फिर कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है।

इसके स्वास्थ्य लाभों के कारण ही बहुत से हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स इसे वैकल्पिक उपचार के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। आप भी इसका प्रयोग नहाने के पानी में कर सकते हैं या फिर इसे पानी में घोलकर भी पिया जा सकता है।

यूं तो सेंधा नमक का प्रयोग विशेष रूप से व्रत में किया जाता है। पर अगर आप चाहे तो आम दिनों में भी इसका इस्तेमाल करके कई तरह से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  बहुत से लोग इसके स्वास्थ्य लाभों से अनभिज्ञ हैं और इसलिए इसका प्रयोग बेहद सीमित रूप में करते हैं।