अनार के छिलके का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पैन या इलेक्ट्रॉनिक केटल में एक कप पानी अच्छी तरह गर्म करें। इसके बाद इसमें 1 टीस्पून अनार के छिलकों का पाउडर डालें और थोड़ी देर इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद इसे छानकर इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस और ऑर्गेनिक शहद मिलाएं। आपकी चाय पूर्ण्तः तैयार है। अब आप इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं।

अगर आपको पाचन से जुड़ी प्रॉब्लम रहती है तो भोजन के बाद 1 कप अनार की चाय का सेवन करें। इससे आपका पाचन सिस्टम ठीक हो जाएगा। इसके अलावा डायरिया की समस्या होने पर भी इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स के साथ-साथ इसके छिलके में विटामिन C, फेनॉलिक्स और फ्लैवेनॉइड भी बहुतायत मात्रा में पाया जाता है, जोकि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसके छिलकों को चाय बनाने के लिए तैयार करना है तो पहले इसे साफ पानी से अच्छी तरह धोकर इन्हें धूप में सूखा लें। सूखाने के बाद इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तो़ड़ लें। इसके बाद इसे ब्लैंड करके पाउडर बना लें। अब अनार के छिलकों के इस पाउडर को किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें ताकि ये कतई खराब न हो।

मीठे और लाल रस भरे अनार का सेवन सेहत के लिए बहुत बेहतरीन माना जाता है। हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए लोग प्रतिदिन इसके दानों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं इसका छिलका भी सेहत की कई गंभीर समस्याए दूर करता है।

इसके छिलकों से बनी चाय में मौजूद कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ये पाचन से लेकर कैंसर तक की बीमारी को पूर्ण्तः दूर रखने में बहुत मददगार होता है।

इसलिए इसके चाय का सेवन आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। आज हम आपको अनार के छिलकों की चाय बनाने का तरीका और इसके सभी महत्वपूर्ण फायदे बताएंगे। इसे जानकर आप भी प्रतिदिन इसका सेवन शुरू कर देंगे।