सौंफ का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपका कई गंभीर रोगों से बचाव कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भरपूर होती हैं.

 

इसके साथ ही फाइबर, अमीनो एसिड, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम भी सौंफ में पाया जाता है. कई लोगों को सौंफ खाना पसंद नहीं होता है, ऐसे में इसकी चाय बनाकर पीने से इसके फायदा लिया जा सकता है.

कोरोना महामारी के आने के बाद से ही लोग अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के प्रति जागरुक हो गए हैं. ऐसे में सौंफ की चाय पीना काफी फायदेमंद हो सकता है.

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. सौंफ में मौजूद सेलेनियम की से टी-सेल्स बनने में मदद मिलती है. एंटीमाइक्रोबियल गुण की वजह से सौंफ की चाय इम्यूनिटी बूस्टर बन जाती है.

दिन की शुरुआत आमतौर पर एक गरमा-गरम चाय की प्याली के साथ ही होती है. ऐसे में अगर चाय की चुस्की में बेहतर सेहत का फॉर्मूला भी एड हो जाए तो क्या कहने.

ग्रीन टी, हर्बल टी (Herbal Tea) का इस्तेमाल तो सामान्य तौर पर किया जाता है लेकिन अगर आपने कई गुणों से भरपूर सौंफ की चाय (Benefits of Fennel Tea) का अब तक स्वाद नहीं लिया है ।

तो अब अपनी च्वाइस लिस्ट में शामिल कर लें. सौंफ सामान्य तौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल होती है, वहीं कुछ घरों में इसका इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने में भी किया जाता है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग सौंफ के असल फायदों से अब भी अनजान हैं.