पेट की चर्बी घटाने के लिए इस्तेमाल करे सौंफ, इलायची , जानिए कैसे…

दरअसल, बहुत से लोग जल्दी वजन कम करने के लिए क्रैश डाइटिंग यानी खाना कम कर देना का सहारा लेते हैं; हालांकि, यह एक हेल्दी ऑप्शन नहीं है. इसके बजाय वजन कम करने के लिए कुछ हेल्दी फूड ऑप्शन्स को वेट लॉस जनरी में शामिल करना सबसे अच्छा है, जो पेट की चर्बी के साथ फैट घटाने में मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने वाले मसाले

1. दालचीनी
वजव घटाने में दालचीनी आपकी मदद करती है. ये भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मसाला है. एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के चलते ये मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे फैट तेजी से कम होता है.

2. सौंफ
दालचीनी के अलावा सौंफ भी वजन घटाने में मददगार है. ए, सी और डी जैसे विटामिन से भरपूर होने के अलावा सौंफ में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. आप इसे चाय में डालकर पी सकते हैं.

3. इलायची
दालचीनी, सौंफ के अलावा इलायची खाने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है. इलायची में मेलाटोनिन जैसे आवश्यक घटक होते हैं, जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. जैसे-जैसे मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है, शरीर तेजी से फैट को कम करना शुरू कर देता है और अधिक ऊर्जा छोड़ता है. आप इलायची पानी का सेवन कर सकते हैं या फिर इसकी चाय भी पी सकते हैं.