यूरिनरी सिस्टम से संबंधित समस्याओं के उपचार के लिये इस तरह इस्तेमाल करे अदरक

अक्सर हम चाय बनाने के दौरान करते रहते है। इससे चाय में ताजगी की मात्रा बढती है। इसके सेवन करने से मानव का पाचन तंत्र भी बहुत अच्छा रहता है। यूरिनरी सिस्टम और पेशाब आदि से संबंधित समस्याओं के उपचार के लिये हमेशा अदरक का इस्तेमाल किया जाता है।

अदरक में एक यौगिक स्टोन मौजूद होता है।इस जिंजेरोल नामक यौगिक स्टोन को अदरक छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है। इस कारण यह पेशाब के साथ बहुत ही आसानी से बाहर आ जाता है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान थोड़ा सा भी दर्द नहीं होता है।

हल्दी के फायदे:- हल्दी का प्रयोग आम तौर पर मसाले के रूप में होता है लेकिन सेहत के लिये यह बेहद ही गुणकारी है। इससे किडनी हमेशा स्वस्थ रहती है जो कि हमारे शरीर का एक अहम अंग है। हल्दी में मौजूद कर्कुमिन (curcumin) नामक एंटीऑक्सीडेंट आपको कई अन्य तरह की बीमारियों से बचाने में सहायता करता है। ।

हल्दी के नियमित सेवन से ये किडनी में होने वाली सूजन को कम होती है और टॉक्सीन को शरीर से बाहर निकालने में भी हल्दी मदद करती है। हल्दी के सेवन से यूरिनरी ट्रैक्ट के आस पास एक ऐसा सुरक्षा कवच बन जाता है जिससे बैक्टीरिया और वायरस से उसका बचाव होता रहता है।