आजम खान को लेकर यूपी की सियासत गर्म, जमानत पर हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई

आजम खान को लेकर यूपी की सियासत गर्म है। इस बीच आज हाईकोर्ट में आजम खान की जमानत अर्जी पर सुनवाई होने वाली है। गौरतलब है कि आजम खान के खिलाफ दर्ज कुल 72 मामलों में 71 में उन्‍हें जमानत मिल चुकी है। इस मामले में यदि आजम खान को जमानत मिलती है तो वह जेल से बाहर होंगे।

यह मामला शत्रु संपत्ति पर कब्‍जे के आरोप से सम्‍बन्‍ध‍ित है। इस पर पिछले साल दिसम्‍बर में ही सुनवाई पूरी हो गई थी। कोर्ट ने इस पर फैसला रिजर्व रख लिया था। यूपी सरकार ने इस केस में कुछ नए तथ्‍य पेश करने के लिए कोर्ट से समय मांगा था।

29 अप्रैल को यूपी सरकार ने इस मामले में हलफनामा दाखिल कर दिया था। उस पर आजम खान की ओर से प्रत्युत्तर शपथपत्र दाखिल करने का समय दिया गया था। इस मामले में बुधवार को सुनवाई नियत थी लेकिन ईद के कारण दो मई को भी अवकाश होने पर चीफ जस्टिस के आदेश से बुधवार को दो मई के मामलों में सुनवाई हुई। आज चार और पांच मई के मामलों की सुनवाई होनी है। हाईकोर्ट में आज 3 बजे के बाद सुनवाई होगी।

आजम खान के खिलाफ यह केस 2019 में अजीमनगर थाने में दर्ज कराया गया था। आजम खान पर आरोप लगा था कि उन्‍होंने शत्रु सम्‍पत्ति पर कब्‍जा कर उसे जौहर यूनिवर्सिटी में मिला लिया है।

आजम खान अभी सीतापुर जेल में बंद हैं। पिछले कुछ दिनों से वह समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव से नाराजगी की खबरों को लेकर चर्चा में हैं। उनके समर्थक अखिलेश यादव पर आरोप लगा रहे हैं कि उन्‍होंने आजम खान की रिहाई के लिए कुछ नहीं किया।

इन खबरों के बीच ही प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष शिवपाल सिंह यादव और कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्‍णम ने जेल में आजम खान से मुलाकात की। जबकि समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधियों से उनकी मुलाकात नहीं हो सकी। बताया गया कि आजम खान ने उनसे मुलाकात नहीं। हालांकि सपा लगातार आजम खान के साथ होने का दावा कर रही है।