यूपी में होगी भारी बारिश, जानें अन्य राज्यों का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में शुष्क मौसम बना रहेगा और अगले पांच-छह दिनों में वर्षा होने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मॉनसून ”ब्रेक फेज” में चला गया है और उत्तर-पश्चिम भारत में कम से कम 16 अगस्त तक बारिश नहीं होगी.

 

उत्तर प्रदेश के 11 जिले प्रयागराज, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, बस्ती, गोंडा, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, लखनऊ, रायबरेली और फतेहपुर में पिछले 24 घंटे में 25 मिमी या अधिक बारिश हुई.

राहत आयुक्त के कार्यालय से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 23 जिलों के 1243 गांवों में 5,46,049 लोगों की आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई हैं. सिंचाई विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बदायूं, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है जबकि औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा और प्रयागराज में यमुना नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है.

गंगा, पुनपुन, सोन, गंडक सहित कई नदियों ने राज्य में रौद्र रूप धारण कर लिया है. राजधानी पटना में भी गंगा पूरे उफान पर है. गंगा अब जिले के ज्यादातर घाटों पर या तो खतरे के निशान से ऊपर बह रही है या उसके बेहद करीब है.

मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. 13 अगस्त को राज्य में कई स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 14 अगस्त को कुछ स्थानों पर और 13 और 14 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

राजधानी दिल्ली में उमस भरा मौसम बना रहने का अनुमान है जहां अगले पांच से छह दिन तक बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने बताया कि इस कारण से अधिकतम तापमान एक या दो डिग्री बढ़ने की आशंका है.

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वांचल के कई इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. विभाग की मानें तो, संतकबीरनगर, बस्ती, बलरामपुर और आसपास के इलाकों तथा आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, श्रावस्ती, बहराइच, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकनरगर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

दिल्ली में शुक्रवार को सुबह मौसम खुशनुमा रहा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आर्द्रता का स्तर 63 प्रतिशत दर्ज हुआ. मौसम विज्ञान कार्यालय ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.

दिल्ली में शुक्रवार को सुबह मौसम खुशनुमा रहा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आर्द्रता का स्तर 63 प्रतिशत दर्ज हुआ. मौसम विज्ञान कार्यालय ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग ने कहा कि 11 से 15 अगस्त तक उत्तराखंड में तथा 12 से 14 अगस्त के बीच हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.