यूपी: पीएम मोदी ने गोरखपुर को समर्पित किया ये , जानना बेहद जरूरी

कोविड हो या कोई और अन्य गंभीर बीमारी, ऑक्सीजन के लिए अब किसी को भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर हो चुका है। साल भर के अंदर गोरखपुर जिले के अस्पतालों में 17 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं।

इनसे प्रति मिनट करीब 7.5 हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। इनमें 15 ऑक्सीजन प्लांटों का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल किया। यह प्लांट पीएम केयर्स और सीएसआर फंड से लगाए गए हैं।

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण की रफ्तार बढ़ी तो ऑक्सीजन की किल्लत ने हाहाकार मचा दिया था। लोग ऑक्सीजन सिलिंडर के मुहंमांगी रकम देने के लिए तैयार थे। इसके बाद भी लोगों को ऑक्सीजन सिलिंडर मिल नहीं पा रहा था। इन सबके बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 15 मई को विशेष ट्रेन से 40 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन की व्यवस्था कराई थी।

साथ ही उनकी पहल पर सीएसआर फंड से ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कॉरपोरेट सेक्टर आगे आया। इसके अलावा पीएम केयर्स से भी जिले को ऑक्सीजन प्लांट मिले। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रोत्साहन से जिले में निजी क्षेत्र की तीन फैक्ट्रियों में भी उत्पादन क्षमता बढ़ी है। इन फैक्ट्रियों से प्रतिदिन आठ हजार से अधिक जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति हो सकती है।

इन जगहों पर लगे हैं ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर्स फंड से बीआरडी मेडिकल कॉलेज के 500 बेड के कोविड अस्पताल में 1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) का प्लांट साल 2020 से क्रियाशील है। जिला महिला चिकित्सालय गोरखपुर पीएम केयर्स-2 से 1000 एलपीएम का प्लांट लगाया गया। पीएम केयर्स-2 से ही बीआरडी मेडिकल कॉलेज के चेस्ट विभाग के 1000 एलपीएम के प्लांट की व्यवस्था की गई।

इसके साथ ही सीएसआर फंड से जिला चिकित्सालय में 960 एलपीएम की क्षमता का, 100 बेड टीबी अस्पताल में 400 एलपीएम, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 600 एलपीएम, महायोगी गोरखनाथ चिकित्सा विश्वविद्यालय में 600 एलपीएम, होम्योपैथिक मेडिकल कालेज बड़हलगंज में 300 एलपीएम, रेलवे हॉस्पिटल में 400 एलपीएम, सीएचसी चौरीचौरा में 300 एलपीएम, सीएचसी कैंपियरगंज में 300 एलपीएम, सीएचसी हरनही में 300 एलपीएम, सीएचसी बासगांव में 166 एलपीएम, सीएचसी चरगांवा-300 एलपीएम की क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट लगे हैं। सीएचसी पिपरौली व सीएचसी सहजनवा में भी ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही शुरू हो जाएंगे।