यूपी सरकार ने होमगार्ड्स को दी ये बड़ी जिम्मेदारी , पंचायत चुनाव में लगाई जाएँगी ड्यूटी

यूपी में हो रहे पंचायत चुनाव के लिए स्थानीय पुलिस बल का प्रयोग किया जाना है. रेंज की पुलिस फोर्स पीएसी व होमगार्ड के जवानों के भरोसे ही सुरक्षा होगी. उत्तर प्रदेश में लगभग 66000 होमगार्ड की पंचायत चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी. यह होमगार्ड इंसास राइफल चलाने के लिए ट्रेंड नहीं है, इस वजह से इन्हें थ्री नॉट थ्री राइफल दिया जाएगा.

थ्री नॉट थ्री राइफल को हाल में ही अंतिम विदाई दे दी गई थी, जिसके बाद इंसास राइफल विभाग को सौंप दिया गया था. हालांकि फिर से थ्री नॉट थ्री राइफल को मालखाने से निकालकर होमगार्ड जवानों को पंचायत चुनाव के लिए सौंपा जाएगा. इसके लिए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बकायदा आदेश जारी कर दिया है.

इस बीच महोबा में बड़ी कार्रवाई हुई है. बसपा शासनकाल में श्रम मंत्री रहे कुंवर बादशाह सिंह समेत 50 लोगों के शस्त्र लाइसेंस निलंबित करते हुए नोटिस जारी किया गया है.डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि बादशाह सिंह के खिलाफ 22 मुकदमे दर्ज हैं, जबकि उनके भतीजे पुष्पराज सिंह पर 7 मुकदमे दर्ज हैं, जिनके लाइसेंस निलंबित किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है. चार चरण में हो रहे इस चुनाव को सुरक्षित संपन्न कराना सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. यही वजह है कि यूपी सरकार ने बंद हो चुकी 3 नॉट 3 राइफल के सहारे भी सुरक्षा व्यवस्था संभालने का जिम्मा होमगार्ड्स को दिया है. इस बाबत सभी एसएसपी और एसपी को आदेश जारी कर दिया गया है.

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक, पंचायत चुनाव में पुलिस फोर्स के साथ पीएसी और होमगार्ड जवानों को लगाया जाना है, उसमें होमगार्ड इंसास राइफल चलाने के लिए ट्रेंड नहीं है, इस वजह से 3 नॉट 3 राइफल को उनको दिया जाएगा, जिससे चुनाव कराया जा सके.