यूपी : इस दिन से मिलेगा दोगुना फ्री राशन, जानिए सबसे पहले पूरी खबर

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 12 दिसम्बर से राशन वितरण के महाअभियान की शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देश के सबसे बड़े इस महावितरण अभियान की शुरुआत करेंगे। सरकार की योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

गरीबों, मजदूरों और किसानों को बड़ा सहारा देने के लिए शुरू हो रहे इस अभियान की निगरानी अधिकारियों के साथ सांसद और विधायक भी करेंगे।

अनाज के साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को एक किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक, रिफाइंड सोयाबीन तेल एवं एक किलोग्राम साबुत चना-दाल निशुल्क मिलेगा। नमक व चना एक-एक किलोग्राम तेल एक लीटर के पैक में होगा।

पैकेट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो भी प्रकाशित है। इससे पहले नि:शुल्क राशन के साथ दिए गए झोले पर भी प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की फोटो थी। फिलहाल इन तीनों खाद्य पदार्थों की कुछ मात्रा की आपूर्ति हो चुकी है। 15 दिसंबर से कोटे की दुकानों से खाद्यान का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

महामारी के दौर में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर में खत्म हो रही थी। इसको देखते हुए सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में यूपी सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी।

जिसके बाद से यूपी के पात्र कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है। उधर केंद्र ने भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। यूपी सरकार राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं और चावल मुफ्त दे रही है।