यूपी : जिला पंचायत में मिली भाजपा को जीत, जानिए सपा का हाल

सपा को 36 जिलों में निर्विरोध जीत मिली थी. इस बार 21 जिलों में भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध जीत गये. इस बार के चुनाव में भाजपा को 67 सपा को पांच, राष्ट्रीय लोकदल को एक और जनसत्ता दल को एक सीट मिली है.

एक सीट निर्दलीय को मिली है. अगर विधानसभा चुनाव पर पंचायत चुनाव के नतीजों का असर होता तो पिछली चुनाव में मिली जीत से सत्तारुढ़ पार्टियों को भी इसका लाभ मिलता हालांकि जीत और हार पार्टी की रणनीतियों पर मिलती है. भारतीय जनता पार्टी जीत के लिए इनका कैसे इस्तेमाल करती है यह चुनाव की रणनीतियों के धरातल पर उतरने के बाद ही देखने को मिलेगा.

पंचायत चुनाव में मिली इस जीत का भारतीय जनता पार्टी को फायदा होगा. अगर पंचायत चुनाव के ट्रेंड पर नजर डालेंगे तो सत्ता पार्टी की पंचायत चुनावों में जीत नयी नहीं है.

कई वेबसाइट पर चल रही भाषा की खबरों के अनुसार साल 2016 में 74 जिलों में हुए जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव में सत्ता में रहते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) ने 59 सीटें जीती थीं. इस चुनाव में भाजपा और बसपा को पांच-पांच, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल को एक-एक और तीन सीटों पर सपा के ही बागी चुनाव जीते थे.

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 67 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है. विधानसभा चुनाव में इस जीत का कितना असर होगा यह बड़ा सवाल है. जमीनी स्तर पर भाजपा खुद को मजबूत करने में लगी है.