उद्धव ठाकरे ने नागरिकता कानून को लेकर किया एक बड़ा ऐलान, कहा:’मुंबई में नहीं लागू होगा NRC’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागरिकता संशोधन कानून CAA का समर्थन किया है। हालांकि उद्धव ने इसके साथ ही NRC की खिलाफत करते हुए कहा है कि इसे महाराष्ट्र में लागू नहीं होने देंगे।


सीएम ने यह बातें शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ को दिए एक इंटरव्यू में कही।
‘NRC से सभी को नागरिकता साबित करना कठिन’
महाराष्ट्र में सत्तारुढ़ महाविकास अघाड़ी की सरकार के सीएम उद्धव ठाकरे ने सामना के संपादक तथा शिवसेना सांसद संजय राउत को इंटरव्यू दिया है।
ठाकरे ने कहा, ‘CAA से देश के किसी भी नागरिक की नागरिकता नहीं छीनी जाएगी। हालांकि NRC को महाराष्ट्र में लागू नहीं होने दिया जाएगा। NRC लागू होने से हिंदू और मु्स्लिमों दोनों के ही लिए नागरिकता साबित करना काफी मुश्किल हो जाएगा। मैं ऐसा नहीं होने दूंगा।’
‘गठबंधन किया है, हिंदुत्व नहीं छोड़ा’
अपनी ही पार्टी के मुखपत्र सामना में उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व का नारा फिर से बुलंद किया है। उन्होंने कहा, ‘हमने हिंदुत्व नहीं छोड़ा है और ना ही कभी छोड़ेंगे। महाराष्ट्र में हमने गठबंधन किया है, इसका मतलब यह नहीं कि हमने धर्म बदल लिया है। विचारधारा से कोई समझौता नहीं किया है।’ यह इंटरव्यू आगामी दिनों में प्रकाशित होगा।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र की सियासत में ‘हिंदू हृदय सम्राट’ पर राजनीति चल रही है। इस मुद्दे पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) और शिवसेना के बीच जंग शुरू हो गई है। दोनों ही दल हिंदुत्व की सियासत पर अपना हक जता रहे हैं। हाल ही में ठाणे में एक पोस्टर लगा था, जिसमें राज ठाकरे को ‘हिंदू हृदय सम्राट’ बताया गया था।