उद्धव ठाकरे ने जारी किया ये बड़ा संकेत, जाने कब लगाया जाएगा लॉकडाउन

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “हम 7वें स्थान पर हैं। पिछले एक महीने में, सिक्किम में छह गुना अधिक मामले देखे गए हैं। लद्दाख, कर्नाटक, तमिलनाडु में मामले बढ़ रहे हैं। आंध्र प्रदेश में 180 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।”

मंत्री ने यह भी बताया कि कई राज्यों में मेगा रैलियां देखी जा रही हैं, जहां सोशल डिस्‍टेंसिंग को धता बता दिया जाता है। टोपे ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या सबसे अधिक है, लेकिन प्रति मिलियन आबादी के मामलों के मामले में दिल्ली, पुदुचेरी और कुछ अन्य राज्यों में संक्रमण दर अधिक है।

मामलों में नए स्पाइक से निपटने के बारे में राज्य का बचाव करते हुए मंत्री ने कहा कि प्रति मिलियन जनसंख्या के मामले में कई राज्य अभी भी महाराष्‍ट्र से बदतर स्थिति में हैं।

दो दिन पहले मुख्यमंत्री से मुलाकात करने वाले मंत्री ने कहा, ‘उन्होंने मुझे बताया कि अगर अगले कुछ दिनों तक राज्य में दैनिक मामलों की संख्या 25,000 से 30,000 तक रहती है, तो हमें कुछ कड़े कदम उठाने होंगे। उनका मत है कि यदि संख्या में वृद्धि जारी रहती है, तो हमें कुछ शहरों में लॉकडाउन लागू करना होगा।’

टोपे ने पीटीआई से कहा, “मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे सीएम की चेतावनी (लॉकडाउन की संभावना के बारे में) का सकारात्मक जवाब दें और COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करें, जैसे मास्क पहनना, हाथ धोना और सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखना।”

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का मानना है कि नए मामले बढ़ते रहे तो कुछ शहरों में लॉकडाउन जरूरी हो सकता है। टोपे ने राज्य के लोगों से एक और लॉकडाउन से बचने के लिए COVID-19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने का भी आग्रह किया।

कोविड-19 संक्रमणों में ताजा वृद्धि को लेकर चिंतित महाराष्ट्र सरकार राज्य के कुछ शहरों में लॉकडाउन लगाने पर विचार रही है, यदि मामले इसी तेजी से आते हैं।