उद्धव ठाकरे ने अपने पुत्र आदित्य ठाकरे को बनाया ये, कहा बेटा तो…

आदित्य ठाकरे अपने परिवार के पहले मेम्बर थे, जिन्होंने विधानसभा का चुनाव लड़ा  अब वह सरप्राइज देने वाले हैं. वर्ली से विधायक  महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य अब प्रदेश के मंत्री भी बनने वाले हैं.

 

शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि अब से कुछ घंटे बाद होने वाले महाराष्ट्र मंत्रिपरिषद के विस्तार में आदित्य ठाकरे को भी पद  गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. एनसीपी के अजीत पवार को भी बतौर उपमुख्यमंत्री कैबिनेट में शामिल किया जाएगा.

शिवसेना, एनसीपी  कांग्रेस पार्टी के 30 से ज्यादा विधायकों को मंत्री बनाए जाने की आसार है. 29 वर्षीय आदित्य अक्टूबर में संपन्न हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में विधायक बने हैं. मु्ख्यमंत्री बनने के बाद उनके उद्धव ठाकरे नहीं चाहते थे कि आदित्य उनकी कैबिनेट में तुरंत शामिल हों. उनकी ख़्वाहिश थी कि आदित्य पहले कुछ विधायी कार्यों का अनुभव हासिल करें.

सूत्रों का बोलना है कि यह साफ नहीं है कि उद्धव ने अपना मन क्यों बदल लिया. उद्धव ठाकरे जब सीएम बने थे तो उनके साथ छह मंत्रियों ने भी शपथ ली थी. इनमें तीनों घटक दलों शिवसेना, कांग्रेस पार्टी  एनसीपी के दो-दो मंत्री थे. प्रदेश में 36  मंत्री बनाए जाने की गुंजाइश है.

शिवसेना, एनसीपी  कांग्रेस पार्टी में गठबंधन के लिए हुए समझौते के तहत यह तय हुआ था कि उपमुख्यमंत्री का पद एनसीपी के कोटे में जाएगा. अजीत पवार के अतिरिक्त उनकी पार्टी से दिलीप पाटिल, धनंजय मुंडे, नवाब मलिक, अनिल देशमुख, जितेंद्र आव्हाड, हसन मुश्रीफ, राजेश टोपे  अदिति ठाकरे को भी मंत्री बनाए जाने की आसार है.

दूसरी तरफ, महाराष्ट्र कांग्रेस पार्टी ने लिस्ट जारी करके साफ कर दिया है कि उसके कोटे से कौन-कौन मंत्री बनने वाले हैं. कांग्रेस पार्टी की तरफ से आठ कैबिनेट मंत्री  दो राज्यमंत्री बनेंगे. अशोक चव्हाण, विजय वडेट्टीवार, के सी पदवी, अमित देशमुख, सुनील केदार, यशोमति ठाकुर, वर्षा गायकवाड़  असलम शेख कैबिनेट मंत्री बनेंगे. सतेज पाटिल  विश्वजीत कदम को राज्यमंत्री बनाया जाएगा.

शिवसेना के सूत्रों के मुताबिक पार्टी सुप्रीम  सीएम उद्धव ठाकरे ने कई सीनियर नेताओं को मंत्री नहीं बनाने का निर्णय किया है. जिन लोगों को निराश होना पड़ सकता है उनमें सुनील राउत, आशीष जायसवाल, संजय शिरसाट, तानाजी सावंत, दिवाकर राउते, रामदास कदम  रवींद्र वायकर शामिल हैं.

शिवसेना के कोटे से जिन लोगों को मंत्री बनाए जाने की आसार है उनमें अनिल परब, उदय सामंत, अब्दुल सत्तार, शंभूराज देसाई, संदीपन भुमरे के अतिरिक्त राजेंद्र पाटिल, बच्चू कडू  शंकरराव गडाख निर्दलीय कोटे से मंत्री बनेंगे.