दिल्ली मे अब तक लगे दो लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे, लंदन-पेरिस को भी छोड़ा पीछे

 राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) को लेकर बड़ा बयान दिया है.

उन्‍होंने कहा कि अब तक राजधानी में दो लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं और इस मामले में दिल्‍ली ने लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर और पेरिस को पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से पुलिस को क्राइम सॉल्व करने में मदद मिलती है. जबकि आने वाले दिनों में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. इसके बाद दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों की संख्‍या 418000 हो जाएगी.

इसके साथ सीएम ने कहा कि दिल्ली में कैमरे लगाने में केंद्र सरकार की तरफ से बहुत अटकल लगाई गईं, लेकिन हम फिर भी सफल रहे. केंद्र सरकार की कंपनी से बेहद शानदार कैमरे लगाए जा रहे हैं. साथ ही बताया कि इन कैमरों को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड लगा रही है.

नई टेक्नोलॉजी के कैमरे लगाए जा रहे हैं. यही वजह है कि अगर कैमरा खराब हो जाएगा तो मैसेज आएगा. जबकि इन कैमरों में 30 दिन की रिकॉर्डिंग रखी जाएगी. इसके साथ अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के फोन में पासवर्ड होगा, वह सारी निगरानी कर पाएंगे.