गणतंत्र दिवस परेड में कदमताल करेंगी गोरक्षनगरी की दो बेटियां, कार्यक्रम के लिए हुआ चयन

दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में इस बार गोरक्षनगरी की दो बेटियों ने अपना स्थान बनाया है। आकांक्षा राय और स्मिता पांडेय बतौर एनएसएस स्वयंसेवक परेड में शामिल होंगी। परेड के लिए चयनित आकांक्षा राय सेंट एंड्रयूज पीजी कॉलेज की बीकॉम तृतीय सेमेस्टर की छात्रा है, जबकि स्मिता पांडेय महात्मा गांधी पीजी कॉलेज में बीएससी तृतीय सेमेस्टर की छात्रा है। उनके चयन की जानकारी होते ही कॉलेज और परिवार में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।

दोनों प्रथम सेमेस्टर से ही राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़कर अपनी सेवा दे रही हैं। उनका चयन तीन चरणों की प्रक्रिया के बाद गणतंत्र दिवस परेड के लिए किया गया है। पहले चरण में कार्यक्रम अधिकारियों और दूसरे चरण में विश्वविद्यालय स्तर पर चयन किया जाता है।

तीसरे चरण में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ओर से प्री परेड के लिए चयन किया गया था। प्री आरडी शिविर 19 से 29 नवंबर तक देव संस्कृत विश्वविद्यालय, हरिद्वार में आयोजित किया गया। वहां उनका चयन गणतंत्र दिवस परेड के लिए किया गया है। दोनों दिल्ली में एक से 31 जनवरी तक गणतंत्र दिवस परेड शिविर में शामिल होंगी। उनके चयन को लेकर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय लखनऊ के क्षेत्रीय निदेशक एएस कबीर की ओर से पत्र जारी कर दिया गया।

कौड़ीराम क्षेत्र के महठा गांव निवासी शिवशंकर राय की बेटी आकांक्षा राय और सिकरीगंज क्षेत्र के बड़ियार गांव निवासी विवेकानंद पांडेय की बेटी स्मिता पांडेय का चयन गणतंत्र दिवस परेड के लिए होने की जानकारी होने पर परिवार में खुशी का माहौल है।

छह छात्राओं ने शिविर में किया था प्रतिभाग
देव संस्कृत विश्वविद्यालय, हरिद्वार में आयोजित 19 से 29 नवंबर तक आयोजित शिविर में छह छात्राओं ने प्रतिभाग किया था। इसमें सेंट एंड्रयूज कॉलेज से आकांक्षा राय व यशी श्रीवास्तव, महात्मा गांधी पीजी कॉलेज से स्मिता पांडेय, सीआरडी आर्य महिला पीजी कॉलेज से रुक्मिणी यादव, एसके कन्या महाविद्यालय से सना सुल्ताना, महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय से अंजली सिंह व शगुन शाही, गोरखपुर विश्वविद्यालय से अंकिता तिवारी शामिल थीं। इसमें से आकांक्षा और स्मिता का चयन किया गया है।