23 बड़े नेताओं ने सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी, कहा ऊपर से नीचे तक…

चिट्ठी का यह बिंदु काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले लोकसभा चुनावों के बाद सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष चुना गया था मगर अपने खराब स्वास्थ्य और बीमारी के कारण वह इतनी सक्रियता नहीं दिखा पा रही हैं। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भी उनकी भूमिका सक्रिय रुप से नहीं दिखी थी।

 

चिट्ठी में यह मांग प्रमुखता से उठाई गई है कि लीडरशिप पूर्णकालिक और प्रभावी होनी चाहिए। कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि पार्टी की लीडरशिप को फील्ड में पूरी तरह सक्रिय रहना चाहिए और उसका असर भी दिखना चाहिए।

इस चिट्ठी में कांग्रेस का जनाधार कमजोर होने और युवाओं के पार्टी से दूर होने पर गंभीर चिंता जताई गई है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चिट्ठी में कहा गया है कि भाजपा लगातार मजबूत हो रही है और पिछले चुनावों में युवाओं ने नरेंद्र मोदी को जमकर वोटिंग की है।

रिपोर्ट के मुताबिक सोनिया गांधी को यह चिट्ठी करीब 15 दिन पहले भेजी गई है। इसमें बदलाव के ऐसे एजेंडे पर काम करने को कहा गया है जो मौजूदा लीडरशिप को चुभ सकता है।

हाल के दिनों में कई राज्यों में कांग्रेस में पैदा हुए संकट के बाद अब पार्टी में बड़े बदलाव की मांग तेज हो गई है। पार्टी के 23 बड़े नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर मांग की है कि पार्टी में ऊपर से नीचे तक बदलाव किया जाए।

सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होने वाली है और इस कारण इस चिट्ठी को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चिट्ठी लिखने वालों में पांच पूर्व मुख्यमंत्री, कई पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य और कई सांसद शामिल हैं।