हल्दी के इस्तेमाल से दूर भागती है ये बिमारी

बुजुर्गों में उच्च कोलेस्ट्रॉल एक आम समस्या होती है. यह एक गंभीर स्थिति है क्योंकि यह दिल के दौरे जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकती है. लेकिन हल्दी के नियमित सेवन से हृदय संबंधी समस्याओं और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम में राहत मिलती है.

 

वे सभी लोग जो अपनी कमर के आस-पास जमा चर्बी को घटना चाहते हैं उनकी समस्या का हल हल्दी है. इस मसाले में जो सबसे सक्रिय कम्पाउंड होता है वह करक्यूमिन. करक्यूमिन शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) को कम करता है. इसके अलावा यह शरीर पर जमा हुए फैट को तेजी से बर्न करता है.

कई अध्ययन बताते हैं कि हल्दी शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क के लिए भी अच्छी होती है, बशर्ते आप इसका नियमित रूप से सेवन करें. सब्जी का रंग और जायका बढ़ाने के लिए ही हल्दी का इस्तेमाल नहीं होता  है बल्कि हल्दी का औषधीय इतिहास भी रहा है.

विज्ञान भी हल्दी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को मानता है. भारत की गोल्डन स्पाइस के तौर पर जानी जाने वाली हल्दी अपने एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुणों के लिए भी जानी जाती है.

कई अध्ययन बताते हैं कि हल्दी शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क के लिए भी अच्छी होती है, बशर्ते आप इसका नियमित रूप से सेवन करें. यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आप इस मसाले को अपने दैनिक भोजन में शामिल करते हैं तो उससे क्या लाभ मिलते हैं.