तुलसी का पानी पीने से मिलता है ये बड़ा लाभ

तुलसी का पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. इसकी वजह से फैट और कार्ब्स को बर्न करने में मदद मिलेगी. साथ ही ब्लड में शुगर के लेवल को मेंटेन करता है. ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

अगर आपको अपच और एसिडिटी की समस्या रहती हैं तो 2 से 3 पत्ते रोजाना चबाएं. इसके अलावा नारियल पानी में तुलसी के पत्तों का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

तुलसी के पत्तों को उबालकर सेवन किया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. आप सुबह में चाय या नींबू पानी की जगह तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्तों का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसे कैसे बनाते हैं और इसके फायदों के बारे में.

इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालकर अच्छे से उबाल आने दें. जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाएं तो तुलसी के पत्ते डालें. इस पानी को तब तक उबालना है जब तक पानी की मात्रा आधी न हो जाएं. इसके बाद गैस बंद करके छान लें. स्वाद बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा होती है. इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल सेहत के साथ – साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

हम सभी ने अपनी दादी और नानी के मुंह से सुनते आ रहे हैं कि सर्दी, जुकाम होने पर तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है. शायद आप जानते नहीं हैं ये अन्य बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.