झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रक्रिया को ध्वस्त करने की कोशिश, नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ाया पुल

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शनिवार (30 नवंबर) को शुरू हो गया है। पहले चरण के मतदान में 13 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। कुल 4,892 मतदान केन्द्रों पर मतदान हो रहा है। इनमें 1,262 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जा रही है। वेबकास्टिंग के जरिए चयनित मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर पल-पल नजर रखी जा रही है।

गुमला जिले के बिशुनपुर में घाघरा गांव में एक पुलिया पास नक्सलियों ने विस्फोट किया। इस नक्सली वारदात में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। डिप्टी कमिश्नर शशि रंजन ने बताया कि वारदात से मतदान प्रभावित नहीं हुआ है।

इस दौरान कुल 121 मतदान केन्द्र ऐसे हैं जो पूरी तरह महिला संचालित किए गए हैंं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने मीडिया को बताया कि मतदान में महिलाओं की सहभागिता को बढ़ाने के लिए 13 विधानसभा सीटों के चुनाव में 121 महिला संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके अंतर्गत चतरा में छह, गुमला में 12, लोहरदगा में नौ, मनिका में 19, लातेहार में 26, पांकी में दो, डाल्टेनगंज में 36, विश्रामपुर में दो, छतरपुर में एक, हुसैनाबाद में चार, गढ़वा में दो और भवनाथपुर में दो महिला संचालित मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

अधिकारी ने बताया पहले चरण के चुनाव को लेकर 417 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसके अंतर्गत चतरा में 26, गुमला में 46, विशुनपुर में 29, लोहरदगा में 18, मनिका में 14, लातेहार में 20, पांकी में 29, डाल्टेनगंज में 85, विश्रामपुर में 30, छतरपुर में 35, हुसैनाबाद में 49, गढ़वा में 13 और भवनाथपुर में 23 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं।