Wednesday , December 11 2019 6:38
Breaking News

किडनी की समस्या को दूर करने के लिए करे ये…

किडनी  में स्टोन होने पर पेट में बेहद ही तेज दर्द होता है. पेट दर्द के अतिरिक्त कई बार यूरीन डिस्चार्ज करते समय भी दर्द की समस्या का सामान करना पड़ता है.

 

अगर आप भी इस रोग से ग्रस्त हैं, तो इसे अनदेखा ना करें व पथरी से जुड़े इन उपचारों को अपनाएं. इन उपचारों की मदद से किडनी में उपस्थित स्टोन शरीर से बाहर निकल आएंगे व स्टोन की समस्या से निजात मिल जाएगी.

नींबू पानी पीएं:रोज एक गिलास नींबू पानी पीने से भी किडनी में स्टोन की समस्या ठीक हो जाती है. दरअसल नींबू के रस के अंदर सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो कि पथरी को तोड़ने का काम करता है व पथरी शरीर से बाहर निकल आती है. आप चाहें तो नींबू पानी के अंदर ऑलिव तेल भी मिलाकर पी सकते हैं.

नारियल पानी:किडनी में पथरी होने पर डॉक्टरों द्वारा नारियल पानी पीने की सलाह जरूर दी जाती है. रोज एक नारियल पानी पीने से किड़नी में पथरी नहीं बनती हैं व मौजूदा पथरी टूटकर बाहर निकल आती है.

अधिक पानीपीएं:किडनी में स्टोन होने पर पानी का अधिक सेवन करें. दिन में 10 गिलास पानी पीने से स्टोन शरीर से बाहर निकल आते हैं व आपको दर्द से राहत मिल जाती है. इसके अतिरिक्त किडनी में दोबारा से स्टोन भी नहीं बनते हैं.

अनार खाएं:पथरी की समस्या से ग्रस्त लोग अपनी डाइट में अनार शामिल कर लें. अनार का जूस पीने से पथरी की तकलीफ से राहत मिल जाती है. इस फल के अंदर एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन समाप्त करने में अच्छा साबित होते है. इसलिए पथरी के रोगी रोज इस फल का सेवन किया करें व इस फल को बीज सहित खाया करें.

व्हीट ग्रास:व्हीट ग्रास में मौजूदा तत्व पथरी की समस्या को दूर कर देते हैं व पथरी की बीमारी ठीक हो जाती है. पथरी होने पर आप सप्ताह में तीन बार व्हीस ग्रास का पानी पीएं. इसका पानी पीते ही आपको प्रभाव दिखने को मिलेगा.

तैयार करें पानी:व्हीट ग्रास को अच्छे से साफ करें व पानी से धो लें. इसके बाद दो गिलास पानी गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. इस पानी में आप व्हीट ग्रास पीसकर डाल दें व इस पानी को अच्छे से उबाल लें. जब ये पानी उबलकर आधा रहे जाए तो इसे छान लें व हल्का ठंडा करके पी लें. आप चाहें तो इस पानी के अंदर नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!