पेट की चर्बी कम करने के लिए ट्राई करें ये…

जंप स्कावट्स करने के लिए आप पैर- कंधे की चौड़ाई से थोड़ी दूर रखें। फिर आप स्कवाट की पोजिशन में आएं और ऊपर की तरफ जंप करें। इसके बाद फिर आप वापस से उस ही पोजिशन में आज जाएं।

इसे करने से 50 प्रतिशत कैलोरी बर्न हो जाती है। यह आपकी बॉडी को भी मजबूत बनाता है। यह पूरा शारीरिक एक्सरसाइज है जिसे करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है।

इसे करने के लिए आप पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और बांहों को अपनी तरफ रखें। इसके बाद आप स्कवाट्स पोजिशन में नीचे जाएं और अपने हाथों को फर्श पर रखें। फिर आप अपने पैरों को आगे लाएं और फिर से स्कवाट पोजिशन में आ जाएं। अब आप फिर से स्टैडिंग पोजिशन में आएं और इसे रिपीट करें।

आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इसके लिए वे काफी मेहनत भी करते हैं। वजन कम करने में काफी मेहनत लगती है। यह कोई आसान काम नहीं। सबसे ज्यादा चर्बी पेट के आस पास जमा होती है।

इसके कारण कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, दिल से जुड़ी जैसी समस्याओं होने लगती हैं। इसे कम करने के लिए आपको हेल्दी डाइट के साथ साथ हर रोज एक्सरसाइज करने की भी आवश्यकता होती है।

इसी बीच आज हम आपके लिए ऐसी एक्सरसाइज लाए हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से घर पर पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में।