डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आप भी जरुर आजमाएं ये सिम्पल टिप्स

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जिसे खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ कंट्रोल में रख सकते है. इस बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए ब्लड में शुगर को नियंत्रित रखना होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ हर्बल चाय का रोजाना सेवन कर शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं.

ग्रीन टी- ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो शरीर की सूजन को कम करता है और डैमेज सेल्स को ठीक करने में मदद करता है. साथ ही इंसुलिन के लेवल को भी मैनेज करता है. अध्ययनों के अनुसार, ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नाम का बायोएक्टिव कंपाउड होता है

ब्लैक टी – ब्लैक टी प्राकृतिक रूप से इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो ग्लूकोज के लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार, 2 से 3 कप ब्लैक टी पीने से इंसुलिन सीक्रेशन बेहतर होता है और प्राकृतिक रूप से मिठास लाता है.

दालचीनी की चाय – इस चाय का स्वाद सबसे अलग होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट डायबिटिक लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा दालचीनी का पानी या हर्बल चाय मोटापे को कम करता है. साथ ही हृदय से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है.

कैमोमाइल चाय – कैमोमाइल चाय उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस चाय को नियमित रूप से पीने से इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं.