जोड़ों के दर्द से छूटकारा पाने के लिए करे ये…

जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए अदरक कमाल का मसाला है। इसके लिए सूखे अदरक को पीसकर पाउडर बना लें। अदरक पाउडर में छह चम्मच जीरा का पाउडर और तीन चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिक्स करें। रोजाना आधा चम्मच पाउडर को पानी के साथ सेवन करें। ऐसा प्रतिदिन दिन में तीन बार सेवन करने से आपको आराम मिल सकता है।

विटामिन डी के जरिए जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर में इसकी कमी होने पर जोड़ों में अधिक चोट लगने का खतरा होता है। कैल्शियम के साथ विटामिन डी लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह सूजन को भी कम कर सकता है और हड्डियों को मजबूत बना सकता है।

जोड़ों में दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटोइड गठिया, गठिया, बर्साइटिस, टेंडिनाइटिस या तनाव, चोट जो जोड़ों के आसपास लिगामेंट को प्रभावित करती है। यह शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकता है, लेकिन विशेष रूप से यह घुटनों, कंधे और कूल्‍हों को प्रभावित करता है।

जोड़ों के दर्द के लक्षणों में जोड़ों के आसपास लालिमा, जोड़ों में सूजन, जोड़ों में कोमलता, गर्मी का अहसास होना, लंगड़ा कर चलना, जोड़ों में जकड़न महसूस होना, जोड़ों में कठोरता महसूस होना और कमजोरी आदि शामिल हैं।

जोड़ों में दर्द की समस्या आम हो गई है। अब सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं, युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं। कंधों, घुटनों, कोहनी और उंगलियों के जोड़ो में दर्द कई वजहों से हो सकता है।

वैसे तो लोग जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन हम आपको इस दर्द से मुक्ति दिलाने के लिए कुछ आसान व घरेलू उपाय बता रहे हैं।