चेहरे को प्रदूषण से बचाने के लिए आजमाएं ये टिप्स…

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही कई जगहों पर वायु प्रदूषण फैल गया है। धीरे-धीरे हवा की गुणवत्ता भी खराब होने लगी है। कहा जा रहा है कि कुछ दिनों में हवा की गुणवत्ता और खराब हो जाएगी.

खराब हवा के कारण न सिर्फ सेहत खराब होती है बल्कि त्वचा पर भी कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं।ज्यादातर लोगों को चेहरे पर मुंहासे, रैशेज और खुजली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों को बदलते मौसम के साथ-साथ इन समस्याओं का भी बोझ उठाना पड़ता है। ऐसे में चेहरे की त्वचा को हानिकारक हवा और प्रदूषक तत्वों से बचाने के लिए हर किसी को कुछ खास बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि बढ़ते प्रदूषण में आप अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें, ताकि प्रदूषण और बदलते मौसम का असर आपकी त्वचा पर न पड़े।

चेहरे को अच्छे से साफ करें
आप घर से बाहर निकलें या न निकलें, प्रदूषण आपकी त्वचा को घेर लेता है। ऐसे में कोशिश करें कि दिन में कम से कम दो बार अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के लिए कम से कम 15 मिनट तक फेसवॉश से चेहरे की मसाज करें। तभी आपके चेहरे की गहराई से सफाई हो सकेगी।

प्रदूषण रोधी फेस मास्क का प्रयोग करना चाहिए
वायु प्रदूषण के कारण हवा में कई हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में एंटी-पॉल्यूशन फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। इससे चेहरे का खुरदरापन दूर हो जाएगा और त्वचा को काफी राहत भी मिलेगी।

मॉइस्चराइज़र का उपयोग न छोड़ें
बदलते मौसम में भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल बंद न करें क्योंकि इस मौसम में प्रदूषण काफी बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में त्वचा में रूखापन आ सकता है। केवल मॉइस्चराइजर ही आपकी त्वचा को इस रूखेपन से बचाने में मदद कर सकता है।

सनस्क्रीन का प्रयोग करें
प्रदूषण से बचने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। भले ही आप घर से बाहर न निकलें, सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। यह आपको कई समस्याओं से दूर रखता है.

अपना चेहरा ढक कर रखें
अगर आप अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचाना चाहते हैं तो बाहर निकलते समय हमेशा अपना चेहरा ढक कर रखें। अगर आप चेहरे को ढककर बाहर निकलेंगे तो आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी।