ट्रंप ने दी सेना तैनात करने की धमकी, छोड़ दिया…

ट्रंप आगे कहा कि यदि कोई शहर या राज्य अपने निवासियों के जीवन और संपत्ति की रक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करने से इनकार करता है, तो मैं संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना को तैनात करूंगा और उनके लिए समस्या का शीघ्र समाधान करूंगा.

 

राष्ट्रपति ने कहा कि वाशिंगटन डीसी में कल रात जो हुआ वो बहुत गलत था, जैसा कि हम बोलते हैं, मैं दंगाई, लूटपाट, बर्बरता, हमले और संपत्ति के विनाश को रोकने के लिए हजारों और हजारों सशस्त्र सैनिकों, सैन्य कर्मियों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों को भेज रहा हूं.

उन्होंने कहा कि हम हर किसी को चेतावनी दे रहे हैं, 7 बजे से कर्फ्यू को सख्ती से लागू किया जाएगा. निर्दोष लोगों और उनकी संपत्ति को पहुंचाने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा, हिरासत में लिया जाएगा और कानूनी मुकदमा भी चलाया जाएगा.

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि प्रशासन ने पूरी तरह से वचन दिया कि जॉर्ज और उनके परिवार को न्याय मिलेगा, लेकिन इसके लिए हिंसक प्रदर्शन करने वालो अनुमति नहीं दे सकते हैं. दंगों के सबसे बड़े शिकार हमारे सबसे गरीब समुदायों में शांति पसंद नागरिक हैं और राष्ट्रपति के रूप में मैं उन्हें सुरक्षित रखने के लिए लड़ूंगा.

इस बीच राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की स्पीच के लिए प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए.

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की पुलिस कस्टडी में हुई मौत का मामला काफी गंभीर हो गया है. देश के कई शहरों में लोग सड़कों पर उतर आए हैं, वहीं देर रात प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस (White House) के बाहर भी जमा हो गए थे.

व्हाइट हाउस के बाहर से प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन हुआ, जिसमें उन्होंने कहा, ‘आज मैंने हर गवर्नर से सड़को पर पर्याप्त संख्या में नेशनल गार्ड तैनात करने की पुरजोर सिफारिश की है. मेयर और राज्यपालों को हिंसा को शांत करने के कड़े कानून लागू करने चाहिए.’