भारत-चीन के बीच सीमा टकराव पर ट्रंप ने जताई यह ख़्वाहिश, जानकर छुटे लोगो के पसीने

ट्रंप का बोलना है कि उन्होंने दोनों राष्ट्रों से बोला है कि वे इस मामले पर मध्यस्था कराना चाहते हैं. बताते चलें कि लद्दाख में चाइना के साथ सटी भारतीय सीमा पर तनाव जारी है. दोनों पक्षों ने यहां पर जवानों की तैनाती बढ़ा दी है. विदेश मंत्रालय का बोलना है कि भारतीय सीमा पर दशा नियंत्रण में हैं. हिंदुस्तान व चाइना के बीच लद्दाख नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर बढ़ रहे तनाव के बीच अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने इस मुद्दे में मध्यस्था (Mediate) की ख़्वाहिश जताई है.

बातचीत के जरिए तनाव को कम करने की कोशिशों के बावजूद पैंगोंग त्सो व गलवां घाटी में भारत-चीनी सैनिकों के बीच विवाद देखी जा रही है. दोनों पक्ष टकराव को सुलझाने की प्रयास में जुटे हुए हैं. मगर अभी किसी तरह के सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आए हैं. दोनों सेनाओं ने यहां पर अपनी उपस्थिति बढ़ा दी हैं

बता दें कि यह टकराव बहुत ज्यादा बढ़ चुका है. एक ओर हिंदुस्तान के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को रक्षा अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की. वहीं दूसरी ओर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने अपनी सेना को युद्ध की तैयारियां तेज करने का आदेश दे दिया था. हिंदुस्तान की तरफ से स्पष्ट इशारा हैं कि वह किसी भी तरह की आक्रामक कार्रवाई के आगे झुकेगा नहीं.