सर्दियों में ट्राई करें गुड़ तिल के लड्डू, जाने पूरी रेसिपी

सर्दियों में अक्सर डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाता है, जिनकी तासीर गर्म होती है और जिन्हें खाने पर शरीर गर्म रहता है। तिल और गुड़ भी ऐसी ही चीजों में से हैं।

तिल और गुड़ से बने व्यंजन खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। तिल गुड़ के लड्डू सर्दियों में बनने वाली एक ट्रडिशनल स्वीट है। जिसे बनाने के लिए भूने तिल, गुड़ और केसर का इस्तेमाल किया जाता है। आप इन लड्डूओं को बड़ी आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी तिल गुड़ के लड्डू।

सामग्री-
60 ग्राम सफेद तिल
150 ग्राम- कद्दूकस किया हुआ गुड़
घी-

लड्डू बनाने का तरीका-
तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छे से बीनकर साफ कर लें। उसके बाद गैस पर एक कड़ाही में तिल को सुनहरा होने तक भून लें।इसके बाद गैस पर एक पैन में आधा कप पानी गर्म करने के बाद उसमें गुड़ डालकर पिघलाएं। गुड़ अच्छए से पका है कि नहीं यह देखने के लिए एक कटोरी में ठंडा पानी लेकर उसमें थोड़ा सा पकता हुआ गुड़ डालें। अगर ऐसा करते ही पानी मे गुड़की बॉल बन जाए तो लड्डू बनाने के लिए आपका गुड़ बिल्कुल तैयार हो चुका है। अब गैस की आंच बंद कर दें। अब गुड़ में भुने तिल डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को हल्का ठंडा कर लें। इसके बाद तिल के लड्डू बनाने के लिए हाथ में घी लगाकर इस मिश्रण का थोड़ा-थोड़ा भाग लेकर उसके गोल आकार के लड्डू बना लें। आप इन लड्डूओं को बनाकर एक एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख सकती हैं।