सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को लेकर यातायात प्लान लागू, हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर नहीं दौड़ सकेंगे भारी वाहन

सोमवार को होने वाले सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को लेकर यातायात प्लान रविवार से लागू कर दिया जाएगा। रविवार दोपहर दो बजे से लेकर सोमवार को स्नान पर्व के सकुशल सम्पन्न होने तक हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर भारी वाहन नहीं दौड़ सकेंगे। डीआईजी-एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर और इमलीखेड़ा- भगवानपुर हरिद्वार की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को ऋषिकुल हाईवे से डायवर्ट कर ऋषिकुल मैदान पार्किंग में पार्क किया जाएगा।

छोटे चौपहिया वाहनों को अलकनन्दा पार्किंग, रोडीवेलवाला दीनदयाल पार्किंग व पन्तद्वीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा। रोडीबेलवाला, पतद्वीप पार्किंग के फुल होने पर दिल्ली की तरफ से आ रहे वाहन को नगला इमरती से रुड़की हाईवे से डायवर्ट कर लक्सर, जगजीतपुर, बूढीमाता तिराहा से बैरागी कैम्प पार्किंग में भेजा जाएगा।

सहारनपुर की तरफ से आ रहे वाहनों को इमलीखेड़ा, धनौरी, बहादराबाद की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी फ्लाई ओवर से सर्विस लेन से सिंहद्वार होते हुए देशरक्षक तिराहे, बुढ़ीमाता तिराहे से डायवर्ट कर बैरागी कैम्प पार्किंग में भेजा जाएगा।दिल्ली से देहरादून जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में मंगलौर से वाहनों को डायवर्ट कर भगवानपुर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून की ओर भेजा जाएगा।

नजीबाबाद/बिजनौर की ओर से आने वाले वाहनों को 4.2 पुल से डायवर्ट कर नीलधारा/गौरीशंकर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। देहरादून और ऋषिकेश जाने वाले वाहन होली चौक व हनुमान मन्दिर तिराहे से चीला होते हुए होते हुए अपने-अपने गंतव्य को जाएंगे। देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले वाहनों को दूधाधारी चौक से डायवर्ट कर मोतीचूर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा।

ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो,विक्रम को जयराम मोड़ से, ज्वालापुर की तरफ से आने वाले वाहनों को भगत सिंह चौक से और बिल्केश्वर तिराहे से डायवर्ट कर वापस भेजा जाएगा। कनखल की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को तुलसी चौक तक आने दिया जाएगा।

सोमवती अमावस्या स्नान से दो दिन पहले ही हरिद्वार पूरी तरह फुल हो गया है। विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच चुके हैं। रविवार को छुट्टी होने के कारण शनिवार को ही श्रद्धालु हरिद्वार आ चुके थे। वाहनों की संख्या अधिक होने के कारण हाईवे पर दो किलोमीटर लंबा जाम भी लगा। सोमवार तक हरिद्वार के होटलों और धर्मशालाओं में जगह नहीं है।