ताइवान को मिला इस देश का साथ , अमेरिका के साथ मिलकर करेगा ये काम

ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डटल ने कहा है कि अगर अमेरिका ताइवान की रक्षा के लिए कारवाई करता है तो ऑस्ट्रेलिया के लिए अमेरिका के साथ न होना ‘अकल्पनीय’ होगा।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि चीन यदि ताइवान की यथास्थिति को बदलने के लिए बल प्रयोग करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी कार्रवाई करेंगे। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी कहा था कि हम ताइवान की रक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

डटन ने दी ऑस्ट्रेलियन से बात करते हुए कहा है कि यह समझ से परे होगा कि अगर अमेरिका ने ताइवान को लेकर कोई कार्रवाई करने का फैसला लिया तो हम कार्रवाई में अमेरिका का समर्थन नहीं करेंगे। उन्होंने आगे कहा है कि मुझे लगता है कि हमें इसको लेकर बहुत स्पष्ट और ईमानदार होना चाहिए और तथ्यों और हालात को बिना किसी पूर्वाग्रह के देखना चाहिए। शायद ऐसी परिस्थितियां हैं जहां हम उस विकल्प को नहीं अपनाएंगे लेकिन मैं परिस्थितियों की कल्पना से इनकार नहीं कर रहा।

चीनी सेना ने हाल ही में बताया है कि उसने ताइवान स्ट्रेट्स की दिशा में एक कॉम्बैट रेडीनेस पेट्रोल का आयोजन किया, जब उसके रक्षा मंत्रालय ने बीजिंग द्वारा किए गए लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप ताइवान में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा की निंदा की।

डटन ने बताया है कि ताइवान को लेकर चीन के इरादे बहुत स्पष्ट हैं और हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उच्च स्तर की तैयारी रहे। हमारी क्षमता से अधिक प्रतिरोध की भावना है। इस तरह मुझे लगता है कि हम अपने देश को एक ताकत की स्थिति में डालते हैं।