आज का राशिफल; 21 नवम्बर 2023

मेष राशि: 
आज का दिन आपके लिए धन-धान्य में वृद्धि लेकर आने वाला है। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। यदि आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिले, तो आप उसे तुरंत आगे ना बढ़ाएं। प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी को लेकर लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं, जिसमें आप दोनों को एक दूसरे को जानने का मौका मिलेगा और आपका किसी पुराने मित्र से छोटे-मोटी बात हो सकती है। आप किसी गलत बात के लिए हां मे हां ना मिलाएं, नहीं तो आपको उसे उताक पाने में समस्या आएगी।
वृष राशिः 
वृषभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन व्यवसाय में मजबूती लेकर आने वाला है। आपकी पद और प्रतिष्ठा बढे़गी। बैंकिंग क्षेत्रों में कार्यरत लोग बचत की योजनाओं पर पूरा ध्यान देंगे, लेकिन आप किसी मित्र से कोई ऐसी बात ना बोले, जो कि आपको थोड़ा नुकसान दें। लेनदेन से संबंधित मामलों में आपको अपनी आंख और कान खुले रखने होंगे। आपके कुछ विरोधी आपको परेशान करेंगे, जिनसे आपको बचना होगा। कार्यक्षेत्र में आपका आकर्षण देखकर लोग हैरान रहेंगे।
मिथुन राशि : 
आज का दिन भाग्य के दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। साझेदारी में किसी काम को करना आपके लिए अच्छा रहेगा। आप आस्था और विश्वास से आगे बढ़ेंगे। यदि आप किसी काम को लेकर लंबे समय से परेशान थे, तो वह पूरा हो सकता है। आप अपने कामों की सूची बनाकर आगे बढ़े, तो आपके लिए बेहतर रहेगा, नहीं तो आपको समस्या होगी। किसी संपत्ति संबंधित मामले में आपको अपनी राय अवश्य रखनी होगी, तभी आप उसमें जीत हासिल कर सकेंगे।
कर्क राशि: 
आज का दिन आपके खान-पान में नियंत्रण बनाए रखने के लिए रहेगा, क्योंकि यदि आपने उसमें लापरवाही की तो आपको पेट संबंधित समस्या हो सकती हैं। आप किसी से वाद विवाद में ना पड़े। यदि आपने किसी काम को अनदेखा किया, तो वह आपके लिए कोई नुकसान अवश्य लेकर आएगा। लेनदेन के मामलों में लापरवाही ना करें, नहीं तो आपके साथ कोई धोखा हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अकस्मात धन लाभ मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा।
सिंह राशि:
आज का दिन आपके लिए तरक्की दिलाने वाला रहेगा। आप किसी घर, मकान, वाहन, दुकान आदि की खरीदारी कर सकते हैं जिससे माहौल खुशनुमा रहेगा। कार्यक्षेत्र में उम्मीद से ज्यादा धन मिलने से आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। आप अपनों के साथ कुछ मौज मस्ती भरे पल व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन में चल रही समस्याओं से आपको छुटकारा मिलेगा और घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है। संतान को यदि आपने कोई जिम्मेदारी दी थी, तो वह भी पूरी अवश्य होगी।
कन्या राशि: 
आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। कामकाज के मामले में आपको सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी और घरेलू मामलों में सूझबूझ से आगे बढे़ं, नहीं तो लोग इसे आपकी रणनीति समझ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ पुरानी गलतियों की कारण आपको अधिकारियों से डांट खानी पड़ सकती है। आप किसी नई संपत्ति की खरीदारी करने की योजना बना रहे थे, तो आपकी वह योजना पूरी होगी। आपको किसी धन संबंधित मामले को कल पर टालने से बचना होगा।
तुला राशिः 
आज का दिन आपके लिए अध्ययन और अध्यात्म के मामलों को सुधारेगा। यदि आपने किसी बड़े जोखिम को लेने का सोचा है, तो बिल्कुल ना लें। आपका कोई मित्र यदि आपको कोई सलाह दें, तो आप उस पर अमल अवश्य ना करें। मित्रों के सहयोग से आपके बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं, लेकिन आपकी कोई इच्छा यदि लंबे समय से लटक रही थी, तो वह पूरी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके ऊपर कुछ जिम्मेदारियों का बोझ आएगा, लेकिन आप उनसे घबराएंगे नहीं फिर भी उनका डटकर सामना करेंगे।
वृश्चिक राशिः 
आज का दिन आपके लिए आय और व्यय में संतुलन बनाकर चलने के लिए रहेगा। आपकी सुख समृद्धि बढ़ेगी, क्योंकि आप अपनी आवश्यकताओं की वस्तुओं पर अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन अच्छा रहेगा। परिवार में लोगों से आपकी कलह बनी रहेगी। आपको कुछ व्यक्तिगत विषयों पर पूरा फोकस बनाए रखना होगा। शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो उनका धन फंस सकता है। बिजनेस कर रहे लोगों के लिए दिन उतार-चढ़ाव लेकर आएगा।
धनु राशिः 
धनु राशि के जातकों के लिए आज का दिन ऊर्जावान रहने वाला है। आप अपनी ऊर्जा से भरे रहने के कारण किसी भी काम को करने के लिए तत्पर रहेंगे, जिसके कारण आपके साथी आपका फायदा उठा सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको अपने जूनियर्स का पूरा साथ मिलेगा, लेकिन आप अपनी जिम्मेदारियों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे। यदि आपने किसी से कोई वादा किया है, तो आपको अच्छा समय रहते पूरी कोशिश करनी होगी। आपके मन में कुछ उलझनें रहने के कारण आप किसी काम को समय से पूरा नहीं कर पाएंगे।
मकर राशिः 
मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन अनुकूल रहने वाला है। आपका कोई संपत्ति संबंधित मामला यदि कानून में लंबे समय से चल रहा था, तो उसमें आपको राहत मिलेगी, लेकिन अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। आप किसी गलत योजना में धन लगाने से बचें, नहीं तो कोई गलती हो सकती है। रक्त संबंधी रिश्तों पर आपका जोर बेहतर रहेगा। नैतिक मूल्यों को आप पूरा महत्व देंगे। व्यवसाय में आपने जल्दबाजी में कोई निर्णय लिया था, तो इससे आपको कोई नुकसान हो सकता है।
कुंभ राशिः 
आज का दिन रचनात्मक कार्य से जुड़कर नाम कमाने के लिए रहेगा। आपका साख में वृद्धि होगी। कुछ नए विचार आपके मन में आएंगे जिनसे आपको अपने व्यापार को आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिलेगी और आप कुछ नए लोगों से भी आसानी से मिलजुल बढ़ा पाएंगे लेकिन आप वाणी की मधुरता को बनाए रखें नहीं तो समस्या हो सकती है आपको किसी विरोधी से अपने मन की बात को रखने का मौका मिलेगा यदि आपको कोई शुभ सूचना सुनने को मिले तो आप उसे तुरंत आगे ना बढ़ाएं।
मीन राशिः 
आज का दिन आपके लिए असमंजस से भरा रहेगा। आप कार्यक्षेत्र में कोई ऐसा काम ऐसा ना करें, जिससे कि समस्याओं हो। निवेश के मामलों में आपको पूरी रुचि रखनी होगी। आपको अपने बढ़ते खर्चों को लेकर एक योजना बनानी होगी ताकि आप उन पर लगाम लगा सके। अपने धन का कुछ हिस्सा आप दान पुण्य के कार्यों में भी लगाएंगे। आपको कुछ ठगी और सफेद पोश लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है। आप अपनी जिम्मेदारियां को बखूबी निभाएं, नहीं तो समस्या हो सकती है और परिवार में कोई सदस्य आपसे नाराज हो सकता है।