आज सवा घंटा खुलेगा शेयर बाजार, आप भी जान लें मुहूर्त ट्रेडिंग का टाइम टेबल

दिवाली के दिन लोग अपने घर, दुकान, ऑफिस जैसे स्थान पर हिंदू देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं. ताकि घर, ऑफिस, दुकान आदि जगह पर खुशहाली और संपन्नता बनी रहे. इसी परंपरा का निर्वहन स्टॉक मार्केट में भी किया जाता है.

इसके लिए दिवाली के दिन हर साल शेयर बाजार में कुछ समय के लिए कामकाज होता है. इसे मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat trading) कहते हैं. एक घंटे की इस मुहूर्त ट्रेडिंग में निवेशक कुछ शेयरों में निवेश कर बाजार की परंपरा को निभाते हैं. इस साल BSE और NSE पर को शाम 06:00 बजे से लेकर 07:15 बजे (Muhurat trading Timing 2023) तक मुहूर्त ट्रेडिंग होगी. प्री-ओपनिंग सेशन शाम 06:00 बजे से 06:15 बजे के लिए खुला रहेगा.

दिवाली के दिन से ही हिंदू कैलेंडर के मुताबिक नए साल की शुरुआत हो जाती है. इसे सम्वत (Samvat) भी कहा जाता है. दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन होने की वजह से भारतीय निवेशक इस दिन शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना शुभ मानते हैं. निवेशकों की इसी इच्‍छा को ध्‍यान में रखते हुए मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत देश में हुई थी जो अब तक चल रही है. मुहूर्त ट्रेडिंग में होने वाले सभी ट्रेड उसी दिन सेटल हो जाते हैं. दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग करने वाले इनवेस्टर्स के अनुभव बहुत अच्छे रहे हैं. पिछले 10 मुहूर्त ट्रेडिंग सेशंस में से 8 बार Sensex चढ़कर बंद हुआ है.

खास समय होता है तय
मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में निवेश को शुभ माना जाता है. इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ज्यादातर निवेशक शेयर खरीदते हैं. हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक खास समय तय होता है. निवेशक इस शुभ मौके पर वैल्यू बेस्ड स्टॉक खरीदते हैं. स्टॉक एक्सचेंजों ने बताया कि 12 नवंबर यानी आज इक्विटी, कमोडिटी डेरिवेटिव्स, करेंसी डेरिवेटिव्स, इक्विटी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस के साथ ही सिक्यरिटीज लेंडिंग एंड बॉरोइंग में मुहूर्त ट्रेडिंग होगी.

ब्रोकरेज देते हैं दिवाली पिक्‍स
दिवाली से पहले कई मार्केट एक्सपर्ट और ब्रोकरेज कंपनियां दिवाली पिक्स (diwali picks) देती हैं. जिसके हिसाब से निवेशक अपने पोर्टफोलियो में पैसा लगा सकते हैं. मुहुर्त ट्रेडिंग को लेकर निवेशकों में खासा उत्‍साह रहता है और बाजार में निवेश करने वाला लगभगर हर निवेशक इस दिन शेयर खरीदता है.