आज तराई करे चिकन कोरमा की बेहद स्वादिष्ट रेसिपी

आवश्यक सामग्री
चिकन 500 ग्राम
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
1 कप गाढ़ी दही
2 प्याज बारीक कटे हुए
लहसुन अदरक का पेस्ट
2 चम्मच तेल
4 लौंग

Image result for रे चिकन कोरमा
2 छोटी इलायची
6 काली मिर्च के दाने
2 तेजपत्ता
1 बड़ी इलायची
1 जायफल
1 जावित्री
1 कप नारियल कद्दूकस किया हुवा
¼ चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
10 टुकड़े काजू
2 हरी मिर्च कटी हुई
1 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
1 चम्मच शाबूत जीरा
1 चम्मच सरसों के दाने
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले लौंग, छोटी इलायची, काली मिर्च के दाने, तेजपत्ता, बड़ी इलायची, जायफल और जावित्री को किसी blender या mixi में डालकर बारीक बुरादा बना ले. इसे हम गरम मसाला के तौर पर आगे प्रयोग करेंगे. इसे अलग निकाल कर रख ले. इसी blender में काजू और नारियल को डालकर इसका बारीक पेस्ट बना लेंगे. जरुरत लगे तो थोडा सा पानी भी डाल सकते है.
एक बड़े pan में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करेंगे और उसमे शाबूत जीरा और सरसों के दाने डालकर तड़का लगायेंगे. अब इसमें पहले से तैयार गरम मसाला और प्याज डालकर साथ में भूनेंगे जब तक की प्याज pink color में ना आ जाए.
अब इसमें हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लहसुन अदरक का पेस्ट और करी पत्ता डालकर मिला ले. अब इसमें पहले से तैयार काजू नारियल का पेस्ट डालकर अच्छे से मिला ले. अब इसमें दही, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर डालकर 5 मिनट तक सब mixture को बिलकुल धीमी आंच पर पकने दे जिससे दही जलने ना पाये.
अब आखिर में इसमें चिकन के टुकड़े और काली मिर्च पाउडर डालकर मिलाये. इसमें अपने पसंद के ग्रेवी के अनुसार पानी मिला ले और 20 मिनट तक साथ में इसे पकने दे. आपके पास समय कम हो तो सारे mixture को pressure cooker में शिफ्ट करे और 4 सीटी होने तक पकने दे. इसे आंच से उतारे और धनिया की पत्ती से गार्निश कर ले. इसे गर्मागर्म अपने पसंद के रोटी या चावल के साथ सर्व करे.