आज है ‘वर्ल्ड स्लीप डे’, अच्छी नींद के लिए आप भी अपनाएं ये उपाए

एक समय था, जब लोग अपनी सेहत पर अच्छी तरह से ध्यान देते थे, लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों के पीछे इस कदर भागते रहते हैं, कि उन्हें अपनी सेहत पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता। पूरे-पूरे दिन दफ्तर और कॉलेजों में लोग मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। इसका सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। इन सभी चीजों से कम उम्र में ही थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। इन सभी परेशानियों के बीच सबसे बड़ी समस्या उत्पन्न होती है नींद न आने की।

ज्यादा थकान की वजह से कई बार नींद काफी कम आती है और जब नींद पूरी नहीं होती तो अगला दिन भी खराब हो जाता है। लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए और उन्हें नींद की अहमियत बताने के लिए हर साल दुनिया भर में विश्व नींद दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को ये एहसास कराया जाता है कि उनके स्वस्थ शरीर के लिए 7 से 8 घंटे के नींद बेहद जरूरी है।

जानें वर्ल्ड स्लीप डे का इतिहास

वर्ल्ड स्लीप सोसायटी ने इस दिन को मनाने की शुरुआत 2028 में की थी। उनका मकसद उन लोगों की मदद करना था, जो गंभीर रूप से नींद न आने की परेशानियों से जूझ रहे हैं। इस समिति में मुख्य रूप से नींद की दवा और नींद अनुसंधान के क्षेत्र में अध्ययन कर रहे स्वास्थ्य पेशेवर और प्रदाता शामिल थे, जिन्होंने ये रिसर्च की थी कि, ज्यादातर लोग व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते। जिस वजह से उन्हें तमाम तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। आज के समय में तकरीबन 88 से ज्यादा देश वर्ल्ड स्लीप डे मनाने की मुहीम में शामिल हो गए हैं।

इस साल की थीम

बात करें इस साल के थीम की तो इस साल की थीम है – Sleep Equity For Global Health, इस अभियान के तहत लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाली नींद का फायदा लोगों को समझाया जाता है। इसके साथ ही ये बढ़ावा दिया जाता है कि हर कोई 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करे।

अच्छी नींद के लिए उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आपकी नींद अच्छी तरह से पूरी हो तो सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के गद्दे और तकिये का इस्तेमाल करें। अच्छी नींद के लिए ये बेहद जरूरी है। ध्यान रखें कि आपका गद्दा और तकिया अच्छी तरह से साफ हो।