आज दिल्ली के इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, पीएम मोदी करेंगे होलोग्राम

Share & Get Rs.

दिल्ली के इंडिया गेट पर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रतिमा के होलोग्राम का अनावरण करने जा रहे हैं।

नेताजी की इस प्रतिमा को राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी के महानिदेशक अद्वैत गडनायक द्वारा तराशा जाएगा। पीएम मोदी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि उनके प्रति यह एक श्रद्धांजलि होगी।

ओडिशा में पैदा हुए गडनायक सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति बनाने का अवसर पाकर बहुत खुश हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा, “मै खुश हूं। एक मूर्तिकार के रूप में यह मेरे लिए सम्मान की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुझे यह जिम्मेदारी देने का फैसला किया है।” उन्होंने कहा कि स्थापित होने के बाद प्रतिमा रायसीना हिल्स से भी दिखाई देगी।

नेताजी की प्रतिमा को तराशने के लिए तेलंगाना से काला जेड ग्रेनाइट पत्थर लाया जाएगा। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने पहले ही प्रतिमा का डिजाइन तैयार कर लिया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रतिमा को एक छत्र के नीचे स्थापित किया जाएगा, जहां पहले किंग जॉर्ज पंचम की प्रतिमा को 1968 में हटाए जाने तक रखा गया था।

नेताजी की यह प्रतिमा जब तक पूरी नहीं हो जाती, तब तक एक होलोग्राम प्रतिमा रखी जाएगी, जिसका अनावरण 23 जनवरी को पीएम मोदी करने जा रहे हैं।

Share & Get Rs.