आज से फिर से बिगड़ सकता है मौसम, कल से तेज बारिश होने की आशंका इन 3 राज्‍यों में बर्फबारी संभव

 मानसून का समय खत्म होने के बाद भी कुछ राज्यों में अभी बारिश का खतरा बरकरार है। मौसम के जानकारों का ताजा अनुमान बताता है कि 20 नवंबर से फिर से मौसम बिगड़ सकता है। दक्षिण भारत के तीन राज्यों में 21 नवंबर से तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा बर्फबारी संभव है, जिसके चलते अब ठंड बढ़ सकती है। इससे रास्ते भी रुक सकते हैं और कई मौकों पर यह घटना जानलेवा भी हो सकती है।

आइये जानते हैं, इनके अलावा देश भर में अगले दो दिनों में कैसा मौसम रहेगा।- अगले दो दिनों में दक्षिण आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का अनुमान है। हालांकि तेलंगाना और कर्नाटक के कई हिस्सों में मौसम साफ रहेगा लेकिन इन तीन राज्यों में बारिश मुसीबत बन सकती है। चेन्नई में 21 नवंबर से बारिश बढ़ सकती है।- 20 नवंबर तक एक नए पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) की स्थिति बन रही है। इसके परिणामस्वरूप पहाड़ी इलाकों में बारिश होगी। इसके अलावा बर्फबारी की घटनाएं भी हो सकती हैं।- दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में सर्दी का कहर बढ़ सकता है। यहां बर्फीली हवाओं की दस्तक शुरू होने को है।

– पंजाब में 25 नवंबर से बारिश देखी जा सकती है। अनुमान है कि राज्य में अमृतसर, तरन तारन, फरीदकोट, गुरदारसपुर, फिरोज़पुर और फाजिल्का में बारिश होगी। यहां से शुरू होकर बाद में 26 और 27 नवंबर को पूरे राज्य में बारिश संभव है।

– राजस्थान, मध्य-प्रदेश और गुजरात में फिलहाल बादल छाए रहेंगे। यहां मध्यम ऊंचाई के बादल होने से दिन के तापमान में गिरावट आ सकती है।

– उत्तर भारत में 20 नवंबर के आसपास एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस संभावित है। इसके चलते यहां मौसम साफ रह सकता है।

– दक्षिण भारत में बीच-बीच में बारिश में कमी आ सकती है लेकिन इन सबके बीच रुक-रुक कर बारिश का क्रम जारी रहेगा।

एक नजर दिल्ली के प्रदूषण के हालात पर

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 19 नवंबर से 21 नवंबर तक दिल्ली में हवा का स्तर ठीक रहेगा, जो प्रदूषण पर रोक लगाने में मददगार साबित होगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को दिल्ली हवा की गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के साथ सुबह 6 बजे, 246 पर दर्ज किया गया।