भारत और चीन के बीच आज होगा ये, सीमा पर तैयार सेना, हाथ में लिए…

भारत और चीन सीमा पर स्थिति को हल करने के लिए भारत और चीन पिछले तीन महीनों में कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से करीब से जुड़े हुए हैं।

 

चीन के पक्ष ने इस समझ का उल्लंघन किया और पैंगोंग झील के दक्षिण बैंक क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने के प्रयास में 29/30 अगस्त की देर रात उत्तेजक सैन्य युद्धाभ्यास में लगे रहे, “विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा।

भारतीय सेना ने अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए उपाय किए “और जमीन पर तथ्यों को एकतरफा बदलने के लिए चीनी इरादों को विफल किया”, बयान में कहा गया है। विदेश मंत्रालय ने भी ताजा भड़कने की पुष्टि की और कहा कि बीजिंग ने दोनों देशों के बीच समझ का उल्लंघन किया है।

भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने एक बयान में कहा, “29/30 अगस्त की रात को, पीएलए के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में चल रहे गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक व्यस्तताओं के दौरान आने वाली पिछली सहमति का उल्लंघन किया और परिवर्तन के लिए भड़काऊ सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया। यथास्थिति।”

इससे पहले सोमवार को, भारतीय सेना ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने दक्षिणी तट पैंगोंग त्सो पर यथास्थिति को “एकतरफा” करने के लिए “उत्तेजक सैन्य आंदोलनों” का आयोजन किया।

एनएसए अजीत डोभाल ने सीमा पर स्थिति की समीक्षा के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक भी बुलाई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्थिति का जायजा लेने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक भी की थी।

भारतीय सेना के सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि सुबह 10 बजे चुशुल-मोल्दो में सैन्य वार्ता होगी। इससे पहले मंगलवार को, सप्ताहांत में पीएलए के सैनिकों द्वारा एक ताजा बदलाव के प्रयास के बाद पैदा हुए तनाव को रोकने के लिए ब्रिगेड कमांडर-स्तर पर चुशुल में दोनों पक्षों के बीच वार्ता हुई।

भारत और चीन के बीच दक्षिणी सीमा पैंगोंग त्सो के साथ दोनों देशों के बीच ताजा सीमा तनाव पर चर्चा करने के लिए आज ब्रिगेड कमांडर-स्तरीय वार्ता का एक और दौर आयोजित होने वाला है।