आज फिर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आर्थिक पैकेज का करेंगी ऐलान, इन लोगो के लिए बनाया विशेष प्लान

इस किस्त में MSME सेक्टर पर बल दिया गया। पहले फेज में सरकार ने MSME सेक्टर के लिए राहत पैकेज की घोषणा की। आज एक बार फिर से वित्त मंत्री राहत पैकेज के दूसरे फेज की घोषणा करेंगी।

 

आज एक बार फिर से निर्मला सीतारमण आर्थिक पैकेज को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। माना जा रहा है कि आज वित्त मंत्री किसानों और कृषि सेक्टर के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकती है।

लॉकडाउन से जूझ रहे कृषि सेक्टर को बल देने के लिए वित्त मंत्री आर्थिक पैकज कृषि सेक्टर के लिए घोषणाएं कर सकती हैं। माना जा रहा है कि आज की घोषणाओं में वित्त मंत्री प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के विस्तार की घोषणा कर सकती हैं।

वहीं किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। देश के अन्नदाताओं को सशक्त करने के लिए रिफॉर्म को लेकर घोषणाएं हो सकती है।

भविष्य में कोरोना जैसी संकट में कृषि क्षेत्र पर कम के कम असर पड़े इसके लिए घोषणाएं की जा सकती है। भारतीय किसान ग्लोबल सप्लाई चेन में बड़ी भूमिका निभाए इसे देखते हुए घोषणाएं हो सकती है।

इससे पहले बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योगों को लेकर घोषणा करते हुए कहा कि एसएसएमई सेक्टर को उबारने के लिए सरकार विशेष प्लान लाई है।

इस सेक्टर को बिना गारंटी के तीन लाख करोड़ रूपए का लोन मिलेगा। जिससे करीब 45 लाख लोगों को इसका फायदा होगा और छोटे और लघु उद्योगों को मदद मिलेगी। उनसे कोई गारंटी फीस नहीं ली जाएगी।

कोरोना संकट से जूझ रहे भारत को केंद्र सरकार ने 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज देने की घोषणा की है। इस महापैकेज के पहले फेज की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को की।

देश के प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की है। जिसके बारे में बुधवार को वित्त मंत्री ने उसकी पहली किस्त का ब्योरा दिया।