वायरस से ठीक हो चुके मरीजों में दोबारा कोरोना हेल्थ एक्सपर्ट की बढ़ी चिंता, बोले ये तो शुरुआत…

कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों के दोबारा पॉजिटिव आने की घटना फिर सामने आई है. साउथ कोरिया में 40 नए लोग दोबारा पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे पहले 51 लोग ठीक होने के बाद यहां पॉजिटिव पाए जा चुके हैं. इस घटना ने हेल्थ एक्सपर्ट की चिंता बढ़ा दी है.

साउथ कोरिया में अब तक कुल 91 ऐसे मरीज सामने आए हैं, जिन्हें समझा गया था कि वे ठीक हो गए हैं. उन्हें क्वारनटीन से छोड़ दिया गया था. लेकिन बाद में एहतियात के लिए जांच की गई तो फिर पॉजिटिव निकले. साउथ कोरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों को इस बात की भी चिंता हो रही है कि कोरोना से दोबारा पॉजिटिव होने की खबर सुनकर आम लोग पैनिक हो सकते हैं.

कोरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के डायरेक्टर जिओंग इउन केओंग का कहना है कि ऐसा लगता है कि वायरस दोबारा एक्टिवेट हो गया होगा. हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारी अभी इस मामले की जांच कर रहे हैं ताकि ठोस निष्कर्ष पर पहुंचा जा सके कि कैसे ये मरीज दोबारा पॉजिटिव हो गए.

अब तक ऐसा समझा जाता है कि एक बार संक्रमित होने के बाद कोरोना मरीज अगर ठीक हो जाए तो वह कोरोना वायरस को लेकर इम्यूनिटी डेवलप कर लेता है. लेकिन नए मामलों ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं.