चीन को सबक सिखाने के लिए अमेरिका ने किया ये खतरनाक काम, इन देशों ने दिया साथ

इन सबके बीच अमेरिका समेत दुनिया के कई देश कोरोना के लिए चीन के जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इन देशों का कहना है कि चीन ने जानबूझकर दुनियाभर में कोरोना के जानलेवा वायरस फैलने दिया।

 

 

अमेरिका ने तो कोरोना वायरस को लेकर साफ तौर पर चीन को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका ने बाकायदा चीन के किरदार पर जांच शुरु कर दी है।

इसकी जानकारी खुद उसके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी है। दुनियाभर में कोरोना फैलाने को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति सीधे तौर पर चीन को कसूरवार मानते हैं और चाहते हैं चीन के रोल का पर्दाफाश सबके सामने हो। शुरु-शुरु में चीन ने जिस तरह से कोरोना के मामलों को छुपाया, लीपापोती की।

कोरना वायरस ने पूरी दुनिया के हेल्थ और इकॉनॉमिक सिस्टम को हिला कर रख दिया है। कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद चीन के खिलाफ कई देश हो गए हैं। (Coronavirus) के बाद सबके निशाने पर आए गए हैं और चीन की घेराबंदी भी तेज हो चुकी है।

वहीं अमेरिका चीन के खिलाफ किसी भी घेराबंदी की अगुवाई करने के लिए बेताब है। इतना ही नहीं चीन के खिलाफ घेराबंदी की पूरी प्लानिंग अमेरिका ने की है। चीन को हर मोर्चे पर मात देने की तैयारी है और इसमें अमेरिका समेत 7 देश एक साथ आकर चीन को कड़ा संदेश दे चुके हैं।

इसी कड़ी में अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल और ब्राजील के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक की गई।

इस बैठक के जरिए अमेरिका ने चीन को कड़ा संदेश भी दिया। साथ ही इस बैठक में कोरोना को लेकर ज्यादा पारदर्शिता बरतने का मुद्दा भी उठाया गया। बैठक में ‘कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय सहयोग, पारदर्शिता और जिम्मेदारी तय करने के मुद्दे पर चर्चा हुई है।

चीन के वुहान के चले कोरोना के जानलेवा विषाणु से दुनियाभर में हाहाकार मचा है। दुनियाभर में कोरोना से मौत का आंकड़ा 2 लाख 94 हजार के पार पहुंच गया है जबकि 42 लाख 62 से ज्यादा लोग कोविड 19 की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना का सबसे ज्यादा कहर सुपर पावर अमेरिका में टूटा है।

अमेरिका में मृतकों की संख्या 81 हजार को पार कर गई है और 13 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। स्पेन में 2 लाख 64 हज़ार 663 लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

जबकि 26,621 मौतें हो चुकी हैं। ब्रिटेन में 2 लाख 19 हजार 183 लोग संक्रमित हैं और मौत का आंकड़ा 31,855 हो चुका है। इटली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2 लाख 19 हज़ार 70 हो गई है और मौत का आंकड़ा 30,560 हो चुका है।

रूस में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़ते हुए 2 लाख 9 हजार 688 हो चुके हैं जबकि 1,915 लोगों की मौत हुई है। फ्रांस में 1 लाख 76 हजार 970 लोग कोरोना संक्रमित हैं जबकि 26,380 लोगों की जान कोरोना वायरस ने अब तक ली है।